Thursday, July 29, 2021

Term Insurance से अपने परिवार को दें आर्थिक सुरक्षा कवच, कम प्रीमियम मे ज्यादा फायदा

Term Insurance कंपनी ने बढती कोरोंना महामारी मे आपके लिए कुछ खास लेकर आया है

वैसे यह कंपनी आपके लिए कोई बीमा तो नहीं देता है लेकिन आप इसमें अपनो के लिए राशि जमा कर सकते है, Term Insurance आपको कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं देता है लेकिन आपको परेशानी से बचा सकता है.

किसी भी व्यक्ति का अपने परिवार के प्रति कुछ जिम्मेदारी होती है जैसे बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाना, उनकी शादी करना, एक अच्छे घर को खरीदना ये सभी ख्वाहिश टर्म इंश्योरेंस पूरी करती है,

टर्म प्लान मे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद पूरा पैसा नॉमिनी को देता है, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

अपनी जरूरतों को समझे

Term Insurance एक ऐसी प्लान है जिसमे आपके नहीं रहने पर आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है आपको अपनी जिम्मेदारियाँ समझनी जरूरी है जैसे – वर्तमान कर्ज, लाइफ स्टाईल मे आने वाले खर्च, शादी विवाह, शिक्षा, रिटायरमेंट इन सबको ध्यान में रखना चाहिए.

टर्म इंश्योरेंस प्लान परिस्थिति के अनुसार

Term Plan आपके परिस्थित के अनुसार है जितना बडा PLAN उतनी बडी फायदे, अपनी उम्र और बढती महंगाई को देखते हुए अगर आपने अभी ध्यान नहीं दिया तो आने वाले समय में आप परेशानी मे पड सकते है.

क्लेम सेटलमेंट रेशियो देखे

किसी भी बीमा कंपनी मे बीमा कराने से पहले उस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट देखे उसके बाद ही उस कम्पनी से बीमा कराए, Insurance Company हर साल अपनी क्लेम सेटलमेंट जारी करता है

आपको देखना है कि वह कंपनी कितना क्लेम सेटलमेंट किया है खासकर जिस Insurance की क्लेम सेटलमेंट 90 फीसदी हो आप उसी बीमा कंपनी को चुने.

राइडर खरीदना कितना जरूरी

बीमा Policy करते समय राइडर जरूर कराए, राइडर का मतलब है Term Insurance बीमा के साथ जोखिम भरे पॉलिसी को जोड़ देना, अगर आप समान्य जीवन बीमा लेते है तो आप उसके साथ एक राइडर को जोड़ दे।

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा खर्च पड़ेगा लेकिन आपके लिए यह बहुत ही फायदे मंद होगा.

एमडब्ल्यूपी एक्ट के साथ बीमा कराए

किसी भी बीमा कंपनी से बीमा कराते समय आप हमेसा एमडब्ल्यूपी एक्ट के तहत ही बीमा कराए यानी मैरिड वुमन्स प्रॉपर्टी एक्ट, 1874 के साथ आपको टर्म इंश्योरेंस बीमा लेनी चाहिए.

इस एक्ट के अनुसार बीमा Term Insurance ट्रस्टी माना जाता है और इस पर केवल ट्रस्टी का ही अधिकार होता है, डेथ क्लेम होने की स्तिथि मे पैसा ट्रस्टी को मिलता है क्युकि ट्रस्टी ही क्लेम कर सकता है

कोई रिस्तेदार या दूसरा कोई भी पैसा के लिए क्लेम नही कर सकता, ट्रस्ट इंश्योरेंस का पैसा पत्नी या बच्चों के लिए सुरक्षित रखता है.

Insurance Premium Calculator का इस्तेमाल करे

किसी भी प्लान को चुनने से पहले आप अपने लिए Insurance Calculator का इस्तेमाल कर सकते है, सभी Insurance कंपनियों के साईट पे Insurance Calculator मिल जाएगा, जिससे आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी प्लान चुन सकते है.

किसको खरीदना चाहिए Term Insurance

परिवार के प्रत्येक व्यक्ति जो कमाना शुरू कर दिया है उसे Term Insurance खरीद लेना चाहिए क्युकि जितनी छोटी उम्र उतनी छोटी प्लान और पूरे पॉलिसी अवधि में इसमें कोई बदलवा नहीं किया जाता।

इसीलिये कम उम्र मे कम प्रीमियम का लाभ उठाने के लिए कम उम्र में ही Term Insurance खरीद लेनी चाहिए. अगर आप Term Insurance नहीं खरीद पाए है तो अभी इंश्योरेंस कराए.

कब खरीदनी चाहिए Term Insurance

Term Insurance आप जितनी जल्दी लेते है उतनी ही ज्यादा आपको फायदा होगा लेकिन आप जितनी देर करते है,

उतनी ही प्रीमियम की राशि बढती जाएगी, सस्ता Insurance खरीदने के लिए Term Insurance 10,15,20,25,30 की उम्र तक पॉलिसी पॉलिसी ली जाती हैं.

आ गई ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी, Premium 447 से शुरू, जानें कितना मिलेगा कवर

Term Insurance क्या है

Term Insurance एक बीमा पॉलिसी है जो आपको सीमित भुगतान पर कवरेज प्रदान करती है यदि सीमित समय मे व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी मे दिए गए व्यक्ति को उसका पूरा पैसा दिया जाता है. यह अनिश्चितता या मृत्यु हो जाने पर परिवार को वित्तीय सुरक्षा देती हैं।

Team || Gopal Kumar

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Latest Article

RECIPE

NAUKRI NOTIFICATION

ASTROLOGY

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.