Saturday, September 25, 2021

50-50 के आधार पर पांचवे पेपर की होगी परीक्षा

बिहार यूनिवर्सिटी द्वारा पीजी फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों का पांचवे पेपर की होने वाली परीक्षा को लेकर असमंजस खत्म हो चुका हैं।

फैसला के तहत 100 अंकों को पचास-पचास फीसद में बांटा गया है, मतलब 50 अंक का आंतरिक परीक्षा और 50 अंक की थ्योरी की परीक्षा होगा। बता दें कि 2018-20 के सत्र में चार पेपर को जोड़ा गया था, 1st सेमेस्टर में पर्यावरण के पेपर को जोड़ा गया हैं। सभी विषयों के लिए यह पेपर एक समान हैं।

विवि द्वारा 1st सेमेस्टर की परीक्षा को 3 महीने पहले ही लिया गया था लेकिन पांचवे पेपर की परीक्षा असमंजस की स्थिति के कारण अभीतक नही हो सका था क्योंकि विवि यह तय नही कर पा रहा था कि इसकी परीक्षा किस आधार पर हो एवं इसका मूल्यांकन किस प्रकार हों।

जैसा कि डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया, पांचवे पेपर की परीक्षा को लेकर फैसला ही चुका है उन्होंने बताया कि कुलपति के आदेश से 50 फीसदी की थ्योरी की परीक्षा होगी इस पेपर में और वहीं विभागों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 50 फीसद तय किया जाएगा, बता दें कि इससे सम्बंधित विभागों को पत्र भी भेजा जा रहा हैं।

पीजी के विभागाध्यक्ष दिए थे

सुझाव प्रो. अजित कुमार पीजी इतिहास विभागाध्यक्ष द्वारा 50-50 अंकों के आधार पर बाटने का सलाह दिया गया था, छात्रों के फील्डवर्क, सामाजिक क्षेत्र में किये गए कार्य व परिसंवाद के आधार पर 50 अंकों को दिए जाने की बात कही गई थी।

Join Whatsapp Group – Whatsapp के किसी एक Group को ज्वाइन करें, nearnews के किसी एक ही व्हाट्सप्प ग्रुप में रहें क्योकि सभी group में एकसमान खबर को पोस्ट किया जाता हैं.

6. chat.whatsapp.com/IKtGPc8DH4qI8uTnanu5Pk

8. chat.whatsapp.com/L062wjg3qzG39WoanX4XR4

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.