Sunday, January 29, 2023

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा! वैज्ञानिक रिसर्च में भयंकर खुलासा

Coronavirus का खरता पूरे देश सहित दुनिया में तेजी से फैल रहा है, ऐसे में अब हेल्दी लाइफ के लिए शादी-शुदा जीवन जरूरी हो गया हैं. कोरोना महामारी के इस विकट संकट में यह तर्क सच साबित होने लगा हैं.

एक नई स्टडी के अनुसार, Covid-19 से कुंवारे लोगों में मौत का खतरा शादीशुदा लोगों की तुलना में ज्यादा हैं. स्वीडन की Stockholm University के शोधकर्ताओं ने इसे लेकर चेतावनी भी दिया हैं.

Stockholm University के शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि कुंवारे लोगों के अलावें कम Income, कम पढ़े-लिखे और कम या मध्यम आय वाले देशों में Coronavirus से मौत की संभावनाएं सबसे ज्यादा हैं.

यह स्टडी ‘Swedish National Board of Health and Welfare’ द्वारा स्वीडन में Covid-19 से हुई रजिस्टर्ड मौतों के डेटा पर आधारित हैं.

बता दें कि इस स्टडी में 20 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ही शामिल किये गए हैं. ‘General Nature Communications’ में प्रकाशित इस स्टडी के लेखक स्वेन ड्रेफ्हाल कहते हैं, ‘Covid-19 से हुई मौतों के साथ कई बड़े तथ्य मजबूती के साथ जुड़े हुए हैं.’

यह भी पढ़े :  Business Idea : सिर्फ 15 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस! 3 महीने में ही हो जाएगी बंपर कमाई, जानें सही तरीका

रिपोर्ट के अनुसार, अविवाहित यानी कुंवारे पुरुषों या महिलाओं (Unmarried people) में Covid-19 से मरने का खतरा विवाहितों की तुलना में डेढ़ से दो गुना ज्यादा होता हैं.

इस लिस्ट में Unmarried, विधवा/विधुर और तलाकशुदा लोग भी शामिल किया गया हैं.

रिपोर्ट में एक और बड़ा दावा यह भी हुआ है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में Covid-19 से मौत का खतरा दोगुने से भी ज्यादा है.

इससे पहले भी हुई कुछ स्टडी में भी यह बताया गया था कि Single या Unmarried लोगों की विभिन्न बीमारियों से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. उदाहरण देकर भी इसके कुछ पहलुओं को समझाया गया हैं.

ड्रेफ्हाल कहते हैं की, ‘अक्सर जो लोग शुरुआत से ही किसी बीमारी का शिकार रहते हैं, वें पार्टनर को लेकर उनमें जरा कम Attraction देखने को मिलता है.

यही वजह है कि आगे चलकर ऐसे लोग शादी में बहुत कम दिलचस्पी दिखाते हैं. ड्रेफ्हाल के अनुसार, ‘Married Couple की तुलना में Single लोगों को कम संरक्षित एनवायरनमेंट मिलती हैं.

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : राज्य सड़क परिवहन निगम में कंडक्टर के 625 पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास यहां जल्द करें आवेदन, कल है लास्ट डेट

इसलिए, Married couple Unmarried लोगों से कम बीमार पड़ने के साथ-साथ एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं.

हमारे शोध में Covid-19 से Unmarried लोगों में मौत की ज्यादा संभावना को इससे बेहतर समझा जा सकता है.

बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 3 करोड़ 75 लाख से भी ज्यादा लोग इसके शिकार हो चुके हैं. Coronavirus का सबसे ज्यादा असर अमेरिका, भारत और ब्राजील जैसे देशों पर पड़ा हैं. Input : AajTak

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.