Monday, February 6, 2023

प्रधानमंत्री किसान योजना : सभी लाभार्थियों को मिलेगा 3-3 लाख रुपए तक का लोन

सरकार ने दावा किया है कि वे सभी लाभार्थी जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC) बनवाए है उन सबको खेती करने के लिए सरकार हर संभव उनकी मदद करनी शुरू कर दी है

इसके लिए 4 फीसदी पर लोन देने का मन बना रही है. केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चैधरी ने बताया है कि इस साल 2.5 करोड़ किसानो को उनके खाते मे 2 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराएगा।

यह पैसा प्रधानमंत्री Kisan Yojana के तहत किसानो को दिया जाएगा, इससे मछली पालन और पशुपालन करने वाले किसानो को फायदा होगा.

कैलाश चौधरी राज्य मंत्री ने बताया है कि किसानो को 1 मार्च से लेकर अब तक 4.22 लाख करोड़ रुपये 3 लाख किसानो को कृषि कर्ज के रूप में दिया जा चुका है.

25 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड बनाए गए हैं इनको भी प्रधानमंत्री Kisan Yojana के तहत पैसे दिए जाएंगे।

सरकार ने इस बार 25 हजार करोड़ रुपये लोन दिए जाने का लक्ष्य रखा है जिससे किसानो को आगे खेती करने मे किसी प्रकार का दिक्कत नहीं हो.

विवेक अग्रवाल ( प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के सीईओ ) ने बताया कि पीएम किसान स्कीम और केसीसी लाभार्थियों के बीच 2.5 से 3 करोड़ का गैप है,

उन्होंने बताया कि 24 फरवरी से विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत 75 लाख आवेदन अभी तक आ चुके है जिसमे से 45 लाख लाभार्थी को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए मंजूरी दे दी गई है.

7 करोड़ किसानो के पास है Kisan Credit Card

देश मे इस समय 7 करोड़ किसानो के पास Kisan Credit Card मौजूद है जबकि 9.87 करोड़ किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उनके खाते मे हर साल 6,000 हजार रुपए दिए जा रहे है.

यह भी पढ़े :  Bihar Govt Scholarship : बिहार में 10वीं पास छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रूपए, फटाफट ऐसे करें आवेदन, देखें स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस

किसानो को लोन लेने मे दिक्कतो का सामना नहीं करना पडेगा क्युकि उनका आधार कार्ड, बैंक डिटेल्स और किसानो का रिकार्ड पहले से केन्द्र सरकार के पास मौजूद है जिसकी जाच प्रक्रिया पहले से किया हुआ है.

कृषि कर्ज के रूप मे 15 लाख करोड़ देने का प्लान

सरकार ने फैसला किया है कि खेती बारी करने के लिए किसानो को रिकार्ड 15 लाख करोड़ रुपए कर्ज देगी।

जिससे खेती-किसानी को आसानी से आगे बढ़ाया जा सकें, इसलिए सरकार ने बजट मे इस बार 15 लाख करोड़ रुपए कृषि कर्ज रखा है.

किसानो के लिए सबसे सस्ता है केसीसी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार ने सभी खाता धारको को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन देने का मन बना लिया है

बिना सिक्योरिटी के किसान 1.60 लाख का लोन ले सकते हैं, अगर समय से पैसा चूकता कर देते है तो उन्हें 3 लाख का फिर से लोन मिल सकता है.

राशन कार्ड मे जोड़े परिवार के सदस्यो का नाम, करने होंगे ये काम

इस तरह से बनवाये “किसान क्रेडिट कार्ड”

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें https://pmkisan.gov.in/

  • किसान क्रेडिट कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद दाहिनी तरफ केसीसी फॉर्म डाउनलोड का ऑप्शन होगा.
  • आपको फार्म डाउनलोड करके प्रिन्ट निकाले और फिर उसे भरे
  • भरे हुए फार्म को बैंक मे जमा करे जहा आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है, आपका कार्ड बन जाने के बाद बैंक के द्वारा सूचित किया जाएगा या आपके दिए पते पर भेज दिया जायेगा.
  • आपने जिस फार्म को डाउनलोड किया है उस फार्म का इस्तेमाल आप अपने क्रेडिट कार्ड के समय सीमा को भी बढवा सकते है या बंद पड़े क्रेडिट कार्ड को चालू करवा सकते है.
  • आपको फार्म भरने मे किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी सबसे पहले आपको बैंक का नाम डालना है जिस बैंक मे आप आवेदन दे रहे है साथ ही शाखा की जानकारी भी भरनी है.
  • नया कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले “इश्यू ऑफ फ्रेश केसीसी” पे टिक करे उसके बाद आवेदन करने वाले का नाम फिर प्रधानमंत्री किसान योजन मे दिए गए बैंक का नाम भरना हैं.
  • अगर आपने पहले से लोन ले रखा है तो जानकारी जरूर दे साथ ही आपके नाम कितना खतौनी जमीन है.
  • आप कौन सा फसल बोना चाहते है मतलब रबी, खरीफ या अन्य, गांव का नाम, आपके पास कितना एकड़ जमीन है उसका खाता खेसरा सब फॉर्म में जानकारी देना होगा।
  • बैंक को ये भी जानकारी देनी होगी कि आपने किसी दूसरे बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.
यह भी पढ़े :  Bihar DElED Syllabus : शिक्षा विभाग ने जारी किया विषयवार DElEd सिलेबस व ई-बुक, फटाफट इस डाइरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

Team || Gopal Kumar

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.