Friday, March 1, 2024
HomeBusinessBusiness Idea: घर से शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस...

Business Idea: घर से शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बे का बिजनेस ! होगी लाखों की आमदनी

आप इस Best Business Idea को बेहद मामूली लागत में शुरू करके जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. क्योंकि हर मौसम मे इन प्रोडक्ट्स का डिमांड रहता है. इसलिए इस बिजनेस में सालोभर कमाई होती है.

Best Business Idea: आजकल हर बिजनेस में कड़ी प्रतिस्पर्धा हैं। अगर आप कोई व्यवसाय शुरू कने की सोच रहे हैं या कर रहे हैं तो आपको प्रतिस्पर्धा का सामना करना ही पड़ेगा. ऐसे में आज हम आप सभी को एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें प्रतिस्पर्धा तो होगी लेकिन ज्यादा नहीं.

आप इस Best Business Idea को बेहद मामूली लागत में शुरू करके जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं जैम, जेली और मुरब्बा बिजनेस की. हर मौसम मे इन प्रोडक्ट्स का डिमांड रहता है. इसलिए इस बिजनेस में सालोभर कमाई होती है.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

ये एक ऐसी चीज़ है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इस Business Idea को आप 80 हजार से 1 लाख रुपये लगाकर घर बैठे शुरू कर सकते हैं. आप हर महीने 2 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

Best Business Idea: जैम, जेली और मुरब्बा के बिजनेस में कितनी आएगी लागत?

हम आप सभी को बता देना चाहते हैं कि, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इस कारोबार को लेकर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इस प्रोजेक्ट अनुसार जैम, जेली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस (Best Business Idea in Bihar) शुरू करने के लिए काम से कम 8 लाख रुपये की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: Netflix Web Series & Films: ये 26 पसंदीदा फिल्में और वेब सीरीज नेटफ्लिक्स से…

इसमें से करीब 2 लाख रुपये 1000 वर्ग फीट की बिल्डिंग शेड बनाने में खर्च होंगे. इसके लिए कुछ मशीनें खरीदने होंगे. जिनमे करीब 4.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसके अलावा लगभग 1.5 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी की जरूरत होगी. अगर आप इसे घर से शुरू करते हैं तो न्यूनतम 80,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं.

जानिए कैसे शुरू करें जैम, जेली और मुरब्बा का बिजनेस

जैम, जेली और मुरब्बा बनाने के बिजनेस (Jams, Jellies and Marmalades Business) में आपको सबसे पहले फलों की जरूरत होगी. इसी से यह उत्पाद तैयार किया जाएगा. आप सभी को बता दे कि, जैम और जेली का स्वाद फलों से आता है।

फलों के अलावा चीनी और पेक्टिन की जरूरत होगी. इसे कोई भी घर बैठे बना सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह एक बहुत ही उत्पादक गतिविधि है. इस बिजनेस (Best Business Idea) के जरिए आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं.

जैम, जेली और मुरब्बा से करें बंपर कमाई

रिपोर्ट के अनुसार सालाना 231 क्विंटल जैम, जेली और मुरब्बा का उत्पादन होगा. भाव अगर 2200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से देखे तो आपकी लागत करीब 5,07,600 रुपये होगी. आपको इसे बेचने पर लगभग 7 लाख 10 हजार 640 रुपये की कमाई होगी. यानि आपको करीब 2,03,040 रुपये का फायदा होगा. इस तरह आप इस बिजनेस से हर महीने 17,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Best Business Idea: मुद्रा ऋण योजना का लाभ उठाएं.

आप इस बिजनेस (Jams, Jellies and Marmalades Business) को शुरू करने के लिए मुद्रा लोन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं. इसमें आपको कम ब्याज दर पर 7 लाख रुपये से अधिक का लोन मिल सकता है. वहीं अगर जगह आपकी है तो लागत और भी कम हो जाएगी. यह लागत जगह के हिसाब से घटती-बढ़ती रहती है.

यह भी पढ़ें: बच्चा जिद्दी और चिड़चिड़ा है, कहना भी नहीं मानता तो आज से ही करें ये 5 काम, एकदम से सुधर जाएगा

Join Job And News Update
WhatsAppTelegram
FacebookInstagram
YouTubeFor Google

RELATED ARTICLES
Radhe Tanisha Mishra
Radhe Tanisha Mishra
तनिशा मिश्रा Near News में एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के न्यूज जैसे लेटेस्ट खबर, टेलीकॉम, वेब सीरीज, करियर से सम्बंधित खबर लिखते हैं। ये लेटेस्ट खबर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.