Friday, March 1, 2024
HomeLife Styleबच्चा जिद्दी और चिड़चिड़ा है, कहना भी नहीं मानता तो आज से...

बच्चा जिद्दी और चिड़चिड़ा है, कहना भी नहीं मानता तो आज से ही करें ये 5 काम, एकदम से सुधर जाएगा

अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसकी बुरी बातों (Bad Habits) पर ज्यादा ध्यान ना दें।

Stubborn Child Parenting Tips : क्या आप जानते हैं? आजकल 5 साल से 11 साल तक की उम्र में बच्चे सबसे ज्यादा जिद्दी (Stubborn) होते हैं। हर बात मनवाने के लिए वो अपने मां-बाप से जिद्द करते हैं।

उनके उनके इन हरकतों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार मोबाइल और टेक गैजिट होते है। ऐसे बच्चों को पालना और समझाना भी माता पिता के लिए काफी मुश्किल होता है. लेकिन कुछ बातों का अगर पैरेंट्स पालन करते हैं तो आपने जिद्दी बच्चों को कुछ ही समय में ठीक किया जा सकता है।

हम आज के अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी को इन 5 पैरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips) के बारे में बताएंगे जो आपके काफी काम आ सकता है.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

जिद्दी बच्चे को ठीक कर सकती हैं ये 5 बातें

बुरी बातों पर ना दें ध्यान

हम आप सभी को बता देना चाहते हैं कि, अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसकी बुरी बातों (Bad Habits) पर ज्यादा ध्यान ना दें। कुछ बच्चे सिर्फ अटेंशन पाने के लिए भी जिद्द करते है। अगर आप उनके बुरी बातों पर ध्यान नहीं देंगे तो कुछ ही समय में बच्चे खुद ही जिद्द करना छोड़ देंगे।

शांत स्वभाव रखें

हम आप सभी अभिभावकों को बताना चाहते हैं कि, भूलकर भी जिद्दी बच्चों के सामने कभी अग्रेशन (Aggression) नहीं दिखाना चाहिए। इससे बात और बिगड़ सकती है। अपने बच्चे की बात हमेशा सुनें और उनके साथ अच्छे मूड में बात करें। इन सभी चीजों का बच्चों पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Winter Skin Care

जबरदस्ती ना करें

अपने जिद्दी बच्चे के साथ पैरेंट्स को कभी जबरदस्ती से पेष नहीं आना चाहिए. अगर आप बच्चों के साथ जोर-जबरदस्ती करेंगे तो वो भी आपसे यही सिखेगा। उन्हें आराम से और प्यार से समझाएं अगर वो ना माने तो छोड़ दें।

सजेशन देना ज्यादा अच्छा

हम आप सभी को बता दे कि, स्वभाव से जिद्दी बच्चों को कभी आपको किसी चीज का आदेश नहीं देना चाहिए। बल्कि उन्हें बड़ी ही समझदारी से उनके जिद्द से अलग कोई बेहतर ऑप्शन सजेस्ट करें। इससे कुछ ही दिनों में बच्चे की जिद्द करने की आदत छूट जाएगी।

रिस्पेक्ट करें

हम आप सभी अभिभावकों को बताना चाहते हैं कि, अगर आप अपने बच्चे की बातों की इज्जत लोगों के सामने नहीं करते हैं तो इससे उसके मन पर गलत प्रभाव पड़ता है। बच्चों पर छोटी उम्र में ये बातें गहरा असर कर सकती है। इसलिए कोशिश करें अपने बच्चे की बातों का सम्मान करने की।

यह भी पढ़े : Top 10 Government Jobs After 12th 2024

Join Job And News Update
WhatsAppTelegram
FacebookInstagram
YouTubeFor Google

RELATED ARTICLES
Radhe Tanisha Mishra
Radhe Tanisha Mishra
तनिशा मिश्रा Near News में एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के न्यूज जैसे लेटेस्ट खबर, टेलीकॉम, वेब सीरीज, करियर से सम्बंधित खबर लिखते हैं। ये लेटेस्ट खबर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.