Monday, February 6, 2023

बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस से नहीं होगी पीजी की पढ़ाई

Bihar University में “Distance Education” से अब P.G. की पढ़ाई नहीं होगी। विश्वविद्यालय का “NAAC” मूल्यांकन नहीं होने से U.G.C. ने P.G. कोर्स की मान्यता “Distance Education” को नहीं दी है।

आपको बता दे की U.G.C. ने “Distance Education” से सिर्फ तीन कोर्स BCA, BBA और Library Science की पढ़ाई के लिए ही मान्यता दी हैं। Distance प्रशासन जनवरी से इन कोर्सो में एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

“Distance Education” के प्रशासनिक अधिकारी ललन कुमार सिंह ने बताया कि जब तक विश्वविद्यालय का नैक मूल्यांकन नहीं हो जाता हैं, तब तक “Distance” से P.G. कोर्स की पढ़ाई शुरू नहीं हो सकती हैं।

Distance प्रशासन ने पहले से ही कई विषयों में P.G. कोर्स की पढ़ाई शुरू करने के लिए “Course Material” तैयार कर रहा था।

उम्मीद थी U.G.C. की ओर से Distance से P.G. कोर्स की पढ़ाई शुरू करने के लिए मान्यता मिल जायेगी।

पिछले वर्ष ही U.G.C ने दी थी तीन कोर्स को मान्यता

U.G.C. की टीम ने पिछले वर्ष मई 2019 में ही “Distance” का निरीक्षण कर BBA, BCA और Library Science की पढ़ाई शुरू करने के लिए मान्यता दी थी।

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर : स्नातक में अगले सत्र से लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, सिलेबस का अध्ययन शुरू, जानिए छात्रों को क्या-क्या होंगे फायदे?

हालांकि, उस समय भी कई विषयों को शुरू करने का प्रस्ताव “Distance” के स्तर से दिया गया था। U.G.C. ने उसके लिए “Study Material” भी तैयार करने का निर्देश दिया था।

नया कोर्स शुरू करने के लिए नैक में 3.5 अंक होना अनिवार्य

Distance के प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि U.G.C. ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि Distance से नया कोर्स शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय का “NAAC मूल्यांकन” में 3.5 अंक होना अनिवार्य हैं।

हालांकि, इस लिहाज से बिहार के किसी भी विश्वविद्यालयों में “Distance” से नया कोर्स शुरू नहीं हो सकती है।

U.G.C. ने पिछले महीने ही सभी “Distance Education” से नये कोर्स को शुरू करने के लिए आवेदन मांगी थी। लेकिन Bihar University में “NAAC” मूल्यांकन नहीं होने से यहां से आवेदन नहीं भेजा जा सका।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.