Monday, February 6, 2023

बिहार यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर डिग्री एवं प्रोविजनल सटिर्फिकेट अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

मुजफ्फरपुर: Bihar University में राजभवन की ओर से निर्देश मिलने के बाद “Digitalization” करने की प्रक्रिया तेज हो गयी है।

वहीं, राजभवन की ओर से निर्देश मिलने के बाद “Degree” एवं “Provisional Certificate” विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सोमवार से अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

अब छात्र घर बैठे विश्वविद्यालय के UMIS पोर्टल पर जाकर अपना “Degree” एवं “Provisional Certificate” डाउनलोड कर सकते हैं।

UMIS कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन कुमार झा ने बताया की इसको लेकर राजभवन की ओर से मॉनिटरिंग भी की जा रही है। इसके लिए अधिकारी भी नियुक्ति की गयी है।

उन्होंने बताया की छात्रों को “Degree” एवं “Provisional Certificate” लेने के लिए अब कॉलेज एवं विश्वविद्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा।

आपको बता दें की विश्वविद्यालय के मुख्यालय में कई दलाल दूसरे जिले से आने वाले छात्रों ठगी करते हैं और कई बार तो कर्मचारियों और अन्य स्थानीय युवकों से मारपीट तक की नौबत आ जाती है।

यह भी पढ़े :  BRABU Vocational Exam : 21 फरवरी से शुरू होगी BBA, BCA, MBA सहित इन कोर्सों की परीक्षा, शेड्यूल जारी, जाने पूरी जानकारी

विश्वविद्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, “Degree” एवं “Provisional Certificate” वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ साथ प्रत्येक सप्ताह इसकी रिपोर्ट राजभवन को भेजनी हैं।

“Degree” एवं “Provisional Certificate” ऑनलाइन हो जाने से छात्रों को तत्काल जरूरी होने पर विश्वविद्यालय के UMIS पोर्टल से उसे प्रिंटआउट कर उपयोग कर सकेंगे।

UMIS कोऑर्डिनेटर ने बताया कि पिछले एक महीने में करीब 350 से अधिक “Degree” एवं “Provisional Certificate” जारी की गयी है।

अब इसे विश्वविद्यालय के UMIS पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

“Mobile No.” और “Email Id” पर मिलेगा सूचना:

UMIS कोऑर्डिनेटर ने बताया की छात्रों को “Degree” एवं “Provisional Certificate” के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय “Mobile No.” और “Email Id” डालना होगा।

इससे छात्रों को काफी फायदा मिलेगा। जैसे ही “Degree” एवं “Provisional Certificate” तैयार हो जायेगा।

उसे विश्वविद्यालय के UMIS पोर्टल पर अपलोड करने के साथ छात्रों द्वारा दिये गये “Mobile No.” और “Email Id” पर इसकी सूचना भेजी जाएगी।

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर : स्नातक में अगले सत्र से लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, सिलेबस का अध्ययन शुरू, जानिए छात्रों को क्या-क्या होंगे फायदे?

इसके साथ साथ छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय के काउंटर से “Degree” एवं “Provisional Certificate” की हार्ड कॉपी प्राप्त कर सकेंगे।

या ज्यादा जरूरी होने पर विश्वविद्यालय के UMIS पोर्टल से इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.