Sunday, February 5, 2023

Bihar Ration Card : 14.5 लाख राशन कार्ड धारी को नहीं मिल रहा हैं राशन, जानिए क्या है कारण?

Bihar Ration Card : कोरोना के इस संकट में बिहार के 14.5 लाख परिवारों के पास राशनकार्ड होते हुए भी राशन ओर उससे जुड़ी सहायता राशि पाने से अभी भी वंचित हैं।

इस सम्बंध में केंद्र सरकार द्वारा यह स्पस्ट कर दिया गया हैं कि उनके लिस्ट का जांच किये बगैर राशन जारी नही किया जा सकता हैं।

राज्य के 14 लाख पुराने राशनकार्ड धारक परिवारों का खाता आधार के साथ लिंक नही है, जिसके कारण वे राशन व सरकार के तरफ से दिए जाने वाले एक हजार रुपये की राशि से अभीतक वंचित हैं।

जैसा कि जानकारी मिली है जिनका राशनकार्ड आधार के साथ लिंक नही हैं उनका राशनकार्ड रद्द किया जा सकता हैं।

मीली जानकारी के अनुसार अभीतक बहुतो लोगो ने डुप्लीकेट राशनकार्ड के सहायता से सरकार की ओर से दी जाने वाली खाद्द पदार्थो का लाभ उठा रहें हैं।

जालसाजी को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा राशनकार्ड को आधार से लिंक करने की तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई निर्धारित किया गया हैं।

दिए समय तक अगर आपने आधार कार्ड से अपने राशनकार्ड को लिंक नही किया तो आपको इसका लाभ नही मिल सकेगा।

यह भी पढ़े :  Bihar Board 9th Exam Date 2023: बिहार बोर्ड ने जारी किया 9वीं कक्षा का परीक्षा टाइम टेबल, परीक्षार्थी जल्दी देखें

Aadhar Card से Ration Card को Link कैसे करें?

अगर आपने अभी तक अपने राशनकार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो ई-मित्र अथवा ग्राम के जीविका या सचिव स्तर से सम्पर्क करके आप अपने राशनकार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करवा सकते हैं।

बता दें कि इसकी समय सीमा 31 जुलाई निर्धारित किया गया हैं इसीलिए आप 31 जुलाई तक अपने राशनकार्ड को आधार से लिंक करवा लें।

रामविलास पासवान, जो कि केंद्रीय खाद्द आपूर्ति और उपभोक्ता मामलो के मंत्री है, ने कहा बिहार सरकार की ओर से NIC को इन 14.5 लाख लोगो मे से ही नामों को भेजा गया हैं।

उन्होंने बताया कि हम अभी एनआईसी से लिस्ट के आने का इंतजार कर रहें हैं, लिस्ट आ जाने के बाद राशन रिलीज कर दिया जाएगा।

रामविलास पासवान द्वारा कहा गया कि अगर बिना लिस्ट के ही हम राशन जारी कर दिए और कल को कोई कोर्ट चला जायेगा तो हम क्या करेंगे?? अगर कोर्ट द्वारा लिस्ट मांगा गया तो कहा से देंगे लिस्ट?

यह भी पढ़े :  Bihar Job Camp : 6 फरवरी को यहां लगेगा रोजगार मेला, 2000 लोगों को मिलेगा रोजगार! सुनहरा मौका

रामविलास पासवान ने साफ तौर पर कह दिया कि हमलोगों को सभी चीजों को देखना पड़ता हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतरगत बिहार के 8 लाख परिवारों के लिए राशन दे दिया गया हैं जो यह 8 लाख का आंकड़ा है वह 8 करोड़ 57 लाख लोगों के लिए जारी आंकड़ो के अलावा हैं।

राशनकार्ड Online सेवा हुआ शुरू, ऐसे जोड़े नया नाम और यहां से करें अपने पुराने Ration Card में सुधार

बता दें कि इसपर पासवान जी ने भरोसा दिलाया कि कही भी किसी भी राज्य में अनाज की कमी नही होने दिया जाएगा, उन्होंने कहा कि अभी 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों लिए सरकार की ओर से 2 महीने का मुफ्त राशन का व्यवस्था किया गया हैं

जिसके अंतर्गत प्रवासी मजदूर 5kg चावल/गेहूँ और 1kg चना ले सकेंगे। दो महीनो के बाद परिस्थितियों को देखते हुए आगे राशन दिए जाने का निर्णय किया जायेगा।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.