Thursday, February 9, 2023

किसानों को पशु खरीदने के लिए दिए जाएंगे 1,60,000 रुपये, केवल करना है यह काम

Kisan Yojana : आय बढ़ोतरी के लिए बड़ी संख्या में किसानों द्वारा पारंपरिक खेती को छोड़ वे पशुपालन शुरू कर रहे हैं।

किसानों के लिए भी यह अच्छा व्यवसाय साबित हो रहें हैं। डेयरी मंत्रालय द्वारा पशुपालन एवम डेयरी विभाग के हुए सर्वेक्षण के अनुसार भारत मे पशुपालन व्यवसाय बहोत तेजी से बढ़ रहीं हैं।

इस सर्वेक्षण के नतीजों को देखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा पशुपालन के व्यवसाय को प्रोत्साहित करन के उद्देश्य से कई बड़े कदम उठा रहीं है।

अगर आप गाय/भैंस पालन शुरू करने की सोच रहें है लेकिन आपके पास पैसे की कमी है तो अब आप निश्चिंत हो जाए क्योंकि अब आपको पशु खरीदने के लिए भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा पैसा।

आपको बता दें कि इस योजना को भारत के प्रत्येक राज्यों में लागू किया जा चुका है, इस योजना से हमारे करोड़ो किसान मित्रों को फायदा होगा।

इस योजना के अंतर्गत अगर आप भैंस खरीदना चाहते है तो सरकार द्वारा आपको 60,000 रुपये दिए जाएंगे, जिससे आप भैस और गाय खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके Bank Account में ही पैसा भेजा जाएगा, सरकार द्वारा इस योजना का नाम पशु किसान CREDIT CARD योजना दिया गया है।

इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि किसान मित्रों को बिना कोई वस्तु गिरवी रखे 1,60,000 रुपये तक कि धनराशि उनके बैंक एकाउंट में ही दी जाएगी

आपको बता दें कि इस कार्ड को किसान मित्र Debit Card जैसा इस्तेमाल कर सकेंगे, मतलब इस कार्ड से आप शॉपिंग भी कर सकते है एवम पैसा भी निकाल सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आपको लोन के रूप में प्रति भैंस 60,249 रुपए और प्रति गाय 40,783 रुपये दिए जाएंगे।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.