Sunday, September 29, 2024
HomeReligionएक ही दिन मनाई जाएगी अष्टमी और नवमी? शारदीय नवरात्रि 2024

एक ही दिन मनाई जाएगी अष्टमी और नवमी? शारदीय नवरात्रि 2024

Sharad Navratri 2024: 10 अक्टूबर 2024 को सप्तमी और अष्टमी है. एक ही दिन सप्तमी और अष्टमी तिथि पड़ने के कारण इस दिन अष्टमी व्रत रखना वर्जित रहेगा. क्योंकि सप्तमी युक्त अष्टमी का व्रत शास्त्रों में निषेध माना गया है.

Sharad Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व है और इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. नवरात्रि बुराई के खिलाफ अच्छाई की जीत का प्रतीक है और यह नौ रातों का प्रतीकात्मक उत्सव है, इस अवधि के दौरान, माँ दुर्गा को शक्ति, ऊर्जा और ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाता है.

हम आपको बता दें कि, नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू होती हैं. अष्टमी व नवमी तिथि का नवरात्रि में विशेष महत्व होता है. इस दिन उपासक कन्या पूजन भी करते हैं.

03 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ होगा नवरात्रि

हम आपको बताना चाहते हैं कि, इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 03 अक्टूबर 2024 से शुरू होकर 12 अक्टूबर 2024 को समाप्त होंगे. मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Sharad Navratri 2024

यह भी पढ़ें….

एक ही दिन सप्तमी और अष्टमी

हम आपको बता दें कि, पंडित ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, 10 अक्टूबर 2024 को सप्तमी और अष्टमी है. एक ही दिन सप्तमी और अष्टमी तिथि पड़ने के कारण इस दिन अष्टमी व्रत रखना वर्जित रहेगा. क्योंकि सप्तमी युक्त अष्टमी का व्रत शास्त्रों में निषेध माना गया है. अष्टमी व नवमी व्रत व पूजन 11 अक्टूबर को ही किया जाएगा. इस साल शारदीय नवरात्रि पूरे नौ दिन के पड़ रहे हैं.

नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की होती है पूजा

हम आप सभी को बता दें कि, नवरात्रि के आठवें दिन यानी कि अष्टमी को मां दुर्गा के मां महागौरी स्वरूप की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है. नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. अष्टमी व नवमी तिथि को भक्त कन्या पूजन भी करते हैं. माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या पूजन करने से मां दुर्गा का आशीर्वाद सदा बना रहता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra
Tanisha Mishrahttps://nearnews.in/author/tanisha-com/
तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।
संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

इसे भी देखें