Wednesday, February 1, 2023

मुजफ्फरपुर: शादी की जिद पर अड़ीं दो सहेलियां, थाने पहुंच साथ जीने-मरने की खायी कसम, उलझन में पुलिस

दो सहेलियों की जिद एक-दूसरे को जीवनसाथी बनाने की, सोमवार को यह मामला जैसे ही मुजफ्फरपुर पुलिस के पास पहुंची वे भी उलझन में पड़ गए.

बीए पार्ट वन में पढ़ने वाली दोनों सहेलियां सदर थाना पहुंचकर शादी की जिद पर अड़ गईं. इनमें से लंबी युवती पुरुष के वेशभूषा में थी. वो छोटा बाल रखी हुई थी और जींस व शर्ट पहन रखी थी.

कद में छोटी दूसरी युवती सलवार सूट पहन रखी थी. लोगों को इस सूचना की जानकारी मिलते ही देखते ही देखते थाना परिसर में भीड़ इकट्ठा हो गया.

दोनों सहेलियाँ एक-दूसरे का हाथ थामकर फोटो भी खिंचवायी. इस दौरान पुलिस अधिकारी व उनके परिजन दोनों युवतियों को घंटों तक समझाते रहे.

स्पष्ट कहा कि यह समाज इस रिश्ते को मान्यता नहीं देगा. एक-दूसरे का जीवनसाथी कैसे बन सकती हों. भीड़ में शामिल लोगों ने हंसते हुए ताने भी मारे, मगर दोनों सहेलियां शादी करने की जिद पर अड़ी रहीं.

दोनो युवतियों ने कोर्ट मैरेज करने की इच्छा जतायी. फिलहाल दोनों सहेलियों को सदर थाने पर ही महिला सिपाही की निगरानी में रखा गया हैं.

यह भी पढ़े :  Federal Bank Personal Loan 2023 : फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? जानें पात्रता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया

कॉलेज जाने के बहाने भागी, अपहरण की FIR

सदर थाना क्षेत्र की रहने वाली दोनों सहेलियां बीते पांच अक्टूबर को एक साथ बेला स्थित कॉलेज जाने के लिए घर से निकली थीं, लेकिन दोनों वापस घर नहीं लौटी. तब से दोनों दरभंगा में एक हॉस्टल में रूकी हुई थीं.

युवती के परिजनों ने सात अक्टूबर को सदर थाने में अपहरण की FIR दर्ज करवाई. Mobile Tower Location व अन्य साक्ष्यों के आधार पर दोनों की छानबीन शुरू की गईं और दोनों दरभंगा में मिली.

दोनों सहेलियाँ मैट्रिक से ही एक साथ पढ़ाई कर रही हैं. भागने के बाद दोनों ने अपना मोबाइल बंद कर लिया था. दोनों को 13 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट से आदेश मिलते ही आगे की कार्रवाई किया जाएगा.

फिलहाल दोनों युवतियों को थाने पर ही महिला सिपाही के निगरानी में रखा गया हैं. दोनों सहेलियां साथ रहने की जिद कर रही हैं, दोनों बालिग व स्नातक की छात्रा हैं – आरके राकेश, प्रभारी थानेदार

यह भी पढ़े :  काम की खबर : कहीं हैक तो नहीं हुआ आपका Gmail अकाउंट? सिर्फ 2 मिनट में ऐसे लगाएं पता, देखें प्रोसेस

दो युवती चाहे तो एक साथ रह सकती हैं. लेकिन, दो युवतियों को शादी की अनुमति कानून से नहीं मिली हैं. दोनों के साथ रहने की स्थिति में कोई भी परेशान नहीं कर सकता हैं. इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट किया है कि दो बालिग अपने मर्जी से बिना शादी के भी साथ में रह सकतें हैं –प्रिय रंजन उर्फ अन्नू, अधिवक्ता

समाज बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा हैं इस तरह के मामले नित्य सामने आ रहे हैं. इसका कारण यह भी हो सकता है कि युवती शादी को लेकर बहुत डरी रहती होगी. उसे डर रहता होगा कि शादी के बाद पति प्रताड़ित करेगा. इसलिए दोनो सहेलियाँ शादी की जिद पर अड़ गईं. हालांकि, यह एक मानसिक विकृति भी हैं. युवक-युवतियों की सही तरीके से काउंसलिंग की जरूरत हैं. – प्रो. लक्ष्मी रानी, मनोवैज्ञानिक

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.