Monday, February 6, 2023

करोड़ों खाताधारकों के सेविंग अकाउंट और जनधन खाता पर सीधा असर, वित्त मंत्रालय ने राहत भरी दी यह अहम जानकारी

BANKING: करोड़ों बैंक खाताधारकों को वित्त मंत्रालय की ओर से राहत भरी जानकारी दी गई है. मंत्रालय ने कहा हैं कि पब्लिक सेक्टर के किसी भी Bank ने सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी नहीं किया है.

यहां तक Bank of Baroda ने भी सर्विस चार्ज को बढ़ाने को लेकर अपने फैसले को अब वापस ले लिया है.

वित्त मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि जन धन खाता समेत बेसिक Saving Account पर किसी भी तरह का सर्विस चार्ज लागू नहीं है. मतलब किसी भी Bank ने सर्विस चार्ज नहीं बढ़ाया है.

वित्त मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा “Bank of Baroda ने हर महीने में 5-5 फ्री जमा और निकासी के लेनदेन को घटाकर 3-3 कर दिया था.

लेकिन अब Bank ने Corona Virus संक्रमण की वजह से उपजी स्थिति को देखते हुए अपने इस फैसले को वापस लेने का फैसला किया है. इसके साथ ही अन्य Government Bank भी किसी तरह की कोई सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी नहीं करेगी”

यह भी पढ़े :  Home Guard Bharti 2023 : होमगार्ड के 1478 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 7वीं, 10वीं पास इस दिन से करें अप्लाई, चेक करें पूरी डिटेल्स

दरअसल “Bank of Baroda” ने बिना किसी शुल्क के नकदी जमा करने एवं निकालने की संख्या को कम कर दिया था. ऐसे में खाताधारकों को तय सीमा के खत्म होने के उपरांत हर लेन-देन पर चार्ज देना पड़ता.

Bank of Baroda ने एक नवंबर, 2020 से प्रत्येक Transaction के नियमों में कुछ बदलाव किए थे.

ऐसे में माना यह गया कि अन्य Bank भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. Media Reports में भी कहा गया कि Government Bank (पीएसबी) सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी कर रहीं हैं.

लेकिन इस असमंजस की स्थिति को दूर करते हुए सरकार की तरफ से आया यह स्पष्टीकरण ने करोड़ों खाताधारकों को राहत पहुँचाई हैं.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.