Thursday, February 9, 2023

बिहार के इन विभागों में 2 लाख से ज्यादा नौकरियां देने की तैयारी शुरू, तेजस्वी के ‘असंभव’ वायदे को अब खुद ही संभव बनाने की कोशिश में नीतीश सरकार

Sarkari Naukri Bihar : बिहार में Nitish Kumar के नेतृत्व में NDA की नई सरकार ने कामकाज संभालने के साथ ही Rojgar के मुद्दे (Government Jobs) पर खास फोकस किया है.

मिली जानकारी के अनुसार, अगले साल यानी 2021 में Bihar में अलग-अलग विभागों में करीब दो लाख Sarkari Naukri आने वाला हैं. इसको लेकर प्रदेश सरकार ने कवायद भी शुरू कर दी है.

बता दें कि सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से खाली पड़े सभी पदों को भरने के लिए जरूरी आदेश भी जारी कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से सीधा असर युवाओं पर होगा जिससे उन्हें इन नौकरियों को हासिल करने का मौका मिलेगा.

तेजस्वी के Rojgar के मुद्दे पर Nitish Kumar ने बढ़ाए कदम

दरअसल, बिहार चुनाव के समय Rojgar का मुद्दा काफी प्रमुखता से उठाये गए थे. RJD नेता तेजस्वी यादव ने इस मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा था.

यही नहीं चुनाव के समय तेजस्वी के 10 लाख Naukri देने का उनके वादे का असर भी नजर आया था और युवाओं का उन्हें अच्छा खासा उन्हें सपोर्ट मिला.

यह भी पढ़े :  Earn Money From Paytm : घर बैठे कमायें 30,000 रुपये महिना, बने पेटीएम सर्विस एजेंट, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

हालांकि, इलेक्शन के फाइनल नतीजों में महागठबंधन के मुकाबले NDA ने बाजी मारी और बिहार में Nitish Kumar के नेतृत्व में NDA की सरकार बनी.

इस बीच सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने Rojgar के मुद्दे को प्रमुखता देते हुए इस ओर तेजी से कदम उठाना शुरू कर दिया है.

6 विभागों के खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी

मिले जानकारी के अनुसार, बिहार में नए साल यानी 2021 में 6 विभागों के तकरीबन दो लाख खाली पड़े पदों को भरें जाने हैं.

इसमें स्थायी नियुक्ति को लेकर बहाली की प्रक्रिया भी जारी है. बताया जा रहा कि इसके अगले कुछ ही महीनों में यह प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है.

इनमें आयुष डॉक्टर, सहायक प्राध्यापक, प्राइमरी टीचर, जूनियर इंजीनियर, दारोगा, सिपाही समेत अन्य अलग-अलग विभागों के दर्जनों पद शामिल हैं.

शिक्षा, स्वास्थ्य समेत इन विभागों में होगी नियुक्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा विभाग में 4600 से ज्यादा सहायक प्राध्यापक के पद खाली परा हैं. प्राइमरी शिक्षकों की भी नियुक्ति होना है.

स्वास्थ्य विभाग में तकरीबन 3300 आयुष चिकित्सकों के अलावें 10 हजार के करीब नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति किये जाने की संभावना है.

यह भी पढ़े :  RCF Sarkari Naukri 2023 : रेल कोच फैक्ट्री में पेंटर सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास तुरंत करें अप्लाई, जाने कैसे होगा सेलेक्शन?

इनके अलावे एक हजार विशेषज्ञ और 2200 सामान्य डॉक्टरों की भी नियुक्ति की प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी.

Bihar Police में Daroga से लेकर Sipahi तक का अलग-अलग करीब 12 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति किया जाना है. इसको लेकर जरूरी प्रक्रिया शुरू हो चुका हैं.

युवाओं के पास मौका, इन पदों पर आवेदन के लिए रहें तैयार

पंचायती राज विभाग में 1600 के तकरीबन कार्यपालक सहायकों के पद खाली पड़े हुए हैं. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में भी करीब 8 हजार से ज्यादा खाली पदों को भरने की सिफारिश किया जा चुका है.

बता दें कि मंत्री अशोक चौधरी ने सभी रिक्त पदों को जल्द ही भरने का एलान किया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षकों के लिए तकरीबन 2100 और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1100 से अधिक पदों को भरने के लिए जरूरी कदम उठाया जा चुका हैं.

राजस्व और भूमि सुधार विभाग में भी तकरीबन 6000 कर्मियों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुका हैं. इसे भी अगले दो महीनों में पूरा हो जाने की उम्मीद है.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.