Sunday, January 29, 2023

बीएड परीक्षार्थियों ने कहा परीक्षा रहा आसान, पूछा गया बिहार व दिल्ली के मुख्यमंत्री कौन

CAREER : दिनांक 22 सितंबर 2020 को हुए बीएड प्रवेश परीक्षा में छात्रों ने जब प्रश्नों को देखा तो उनके चेहरे खिल उठे, प्रश्न कुछ इस प्रकार से थे बिहार के मुख्यमंत्री कौन? पटना किस नदी के किनारे? दिल्ली के मुख्यमंत्री कौन? कोसी नदी किस राज्य में? उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां?

राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा में GK व GS के 40 सवाल बिहार व इससे सटे राज्यों से जुड़े सवाल पूछे गए थे. इस प्रवेश परीक्षा में जीके के इन प्रश्नों को देखते ही छात्र OMR शीट को रंगना शुरू कर दिए.

अधिकांश छात्रों ने पौने दो घंटें में ही प्रश्नों को हल कर बैठ गए थे. हालांकि लॉजिकल प्रश्न व अंग्रेजी के प्रश्नों में छात्रों को अधिक समय लगा.

एलएस कॉलेज में परीक्षा दे रही परीक्षार्थी रुचि ने बताया कि लगभग सभी सवाल सामान्य स्तर के सवाल थे. सबसे आसान तो GK का प्रश्न था.

राज्यों के मुख्यमंत्री एवं राजधानी के अलावा चंपारण आंदोलन की शुरुआत किसने किया, पंडित दीन दयाल उपाध्याय किस संगठन से जुड़े थे.

यह भी पढ़े :  BRABU PG Exam : बड़ी खबर! 9 फरवरी से शुरू होगी पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और परीक्षा केंद्र जारी…, यहां से जल्दी देखें

नेपाल की राजधानी कहां है? बिरसा मुंडा किस राज्य से जुड़े हैं? ताजमहल किस शहर में है? जैसे प्रश्नों ने समय को बहुत बचाया. इसके अलावें शिक्षण से जुड़ी सवालों को भी देख छात्र रिलैक्स महसूस कर रहें थे.

आरडीएस कॉलेज के छात्र राज ने बताया कि सेमेस्टर कितने महीनों का होता हैैं? भारत के राष्ट्रपति कौन हैं? इस तरह के आसान सवालों को हल करने से समय की बहुुुत बचत हो गई.

छात्रों ने बताया कि जिस तरह के आसान सवाल पूछे गए थे इससे पास होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ेगी.

बता दें कि 2 घंटे की हुए परीक्षा में कुल 120 ऑब्जेक्टिव के सवाल पूछे गए. हिन्दी और अंग्रेजी से 15-15, रिजनिंग से 25, GK-GS से 40 और शिक्षण व ज्ञान से 25 प्रश्न थें.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.