Wednesday, February 8, 2023

गांव में बसने पर मिलेंगे 38.6 लाख रुपये, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

भारत में छुट्टियां मनाने के लिए लोग पहाड़ों का रुख करते हैं. विदेशों में भी हिल स्टेशनों को बहुत पसंद किये जाते है. पहाड़ों की खूबसूरती को देख हमेशा के लिए वहीं पर रह जाने को मन करता हैं.

क्या आपने कभी भी हमेशा के लिए पहाड़ों पर रहने का सोचा है? अगर नहीं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आपका मन जरूर बदल सकता है. असल में यह एक ऐसा हिल स्टेशन है

जहां पर आपको रहने के लिए रुपये मिलेंगे और वो भी 38.6 लाख रुपयें, यह एक पड़ाही गांव है जो इटली में है. यहां पर रहने के लिए आपको 38.6 लाख रुपये मिलेंगे.

क्यों मिल रहे इतने पैसे

बता दें कि इटली के सैंटो स्‍टेफैनो डि सेसानियो नाम के एक बेहद ही सुंदर गांव में आपको रहने के लिए 38.6 लाख रुपए मिलेंगे. गांव में रहने पर इतना पैसा मिलने की बात सामने आते ही दिमाग में ख्याल आ सकता है कि भला इतनी रकम क्यों दी जा रही है.

इसकी वजह है उस गांव की आबादी हैं. इस गांव की आबादी मात्र 115 है, जिनमे से 13 लोग 20 साल से कम आयु वर्ग के हैं और 41 लोग 65 साल से ज्यादा आयु वर्ग के हैं.

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर : स्नातक में अगले सत्र से लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, सिलेबस का अध्ययन शुरू, जानिए छात्रों को क्या-क्या होंगे फायदे?

यहां की प्रशासन इस गांव की Economy को संभालना चाहता है, जो की बिना आबादी बढ़ाए संभव नहीं है.

आबादी से होगा डेवलपमेंट

प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह गांव की स्थाई डेवलपमेंट करें. नगर परिषद यह सुनिश्चित करना चाह रहा है कि गांव का लगातार डेवलपमेंट हो.

CNN Travel की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के मेयर कहते हैं कि हम किसी को भी कुछ नहीं बेच रहे हैं और यह कोई व्यावसायिक कदम नहीं है.

मेयर का कहना है कि हम बस गाँव को जिंदा रखे रखना चाहते हैं. आइए जानते हैं कि आपको पैसों का भुगतान कैसे दिया जाएगा.

रहना होगा 5 साल

आपको बता दें कि 38.6 लाख की रकम प्राप्त करने के लिए आपको इस गांव में कम से कम 5 साल तक रहने होंगे. इनमें पहले 3 साल प्रत्येक महीने आपको को 6.94 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा.

इतना ही नहीं Business शुरू करने के लिए भी आपको 17.41 लाख रु (20 हजार यूरो) मिलेंगे और वो भी बिना कुछ किये. हालांकि आपको यहां जो Property मिलेगा वो किराए-मुक्त नहीं है.

यह भी पढ़े :  Home Guard Bharti 2023 : होमगार्ड के 1478 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 7वीं, 10वीं पास इस दिन से करें अप्लाई, चेक करें पूरी डिटेल्स

वहाँ के निवासियों को बहुत छोटी रकम किराये के रूप में देने पड़ेंगे. वहां जाकर रहने की चाह रखने वाले आवेदकों की आयु 18-40 साल की रेंज में होना चाहिए.

कौन कर सकता है आवेदन

ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए हर कोई आवेदन नहीं कर सकता है. यह उन लोगों के लिए है जो इटली में रहते हैं और 40 वर्ष या फिर उससे कम उम्र के हैं.

केवल इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत आने वाले कारोबारियों की एक लिस्ट भी जारी किया गया है, जिनका आवेदन स्वीकार किये जायेंगे.

इनमें Guide, इंफॉर्मेशन ऑफिस स्टाफ, मैंनटेनेंस वर्कर्स, मैडिसिन स्टोर ऑनर्स और खाने से संबंधित कारोबार शामिल हैं.

कितने लोगों ने किया आवेदन

15 October को इस स्कीम की शुरुआत किया गया था, जिसके बाद लगभग 1500 लोग इसकेलिए आवेदन कर चुके हैं.

लेकिन नगर परिषद इसे 10 लोगों या फिर सिर्फ पांच जोड़ों तक ही सीमित कर देगा. मेयर ने यह आश्वासन दिया है कि धीरे-धीरे संख्या को बढ़ाया जाएगा. INPUT : गूदरितर्न्स

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.