Thursday, February 9, 2023

बिना गारंटी के मोदी सरकार दे रही 10,000 रूपये का कर्ज, जानिए योजना के बारे में सबकुछ

Sarkaro Yojana: “आत्मनिर्भर निधि योजना” की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है इस योजना को ऐसे समय में शुरू किया गया है कि जिन लोगो का कारोबार लॉकडाउन की वजह से खत्म हो गया है

उन्हें दुबारा शुरू करने के लिए पैसा दिया जा रसकें, क्युकि बैंक से कर्ज लेने के लिए उन्हें बहुत सी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है साथ ही बहुत ब्याज की रकम भी ज्यादा हो जा रहा है.

इन वजहों से बैंक से कोई भी कर्ज लेना नहीं लेना चाह रहा है इसलिए मोदी सरकार ने लोगो को बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये दे रहीं है.

सरकार की डिजिटल और ई-गवर्नेस सेवा इकाई सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड ने जानकारी दी है कि रेहड़ी, पटरी लगाने वाले जैसे छोटे कारोबारी को “आत्मनिर्भर निधि योजना” के तहत सरकार 10,000 रुपया कर्ज दे रही हैं वे इस कर्ज को 3.8 लाख साझा सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े :  Earn Money From Paytm : घर बैठे कमायें 30,000 रुपये महिना, बने पेटीएम सर्विस एजेंट, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

Earn Money : एकाउंट बनाये ₹550 रुपया कमाए, 100% गारंटी

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना

यह पूरी तरह से आवास और शहरी मामलो के मंत्रालय से वित्तपोषित है, इस योजना मे केवल रेहड़ी, पटरी और खोमचा लगाने वाले कारोबारियों को पैसा उपलब्ध करायी जाती है.

कर्ज लेने वाले कारोबारी अगर समय पर भुगतान कर देते है तो उन्हे प्रोत्साहन दिया जाता है साथ ही डिजिटल लेन देन करने पर उन्हे पुरस्कृत किया जाता है.

आवास एवं शहरी मामलो के मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय कुमार ने बताया की शहरी क्षेत्र के रेहड़ी, पटरी वालो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना : सभी लाभार्थियों को मिलेगा 3-3 लाख रुपए तक का लोन

ईन सभी लोगो को सीएससी पंजीकरण करने मे सहायता करेगा. रेहड़ी, पटरी वाले लोगो के लिए औपचारिक सहायता मिलेगा साथ ही नया अवसर मिलेगा.

बता दें यह 10,000 रुपये की राशि एक साल के लिए दिया जाएगा जिसे प्रतिमाह किस्तो मे भरना होगा. कर्ज देने के लिए किसी प्रकार की रेहन या गारंटी नही ली जाएगी बल्कि सभी कारोबारी को डिजिटल लेन देन करना होगा।

यह भी पढ़े :  New Business Idea : कुछ हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी 40,000 रुपये तक की कमाई, जानें सही तरीका

जिसमे कैशबैक की सुविधा भी मिलेगी. संजय कुमार ने कहा की इस योजना के लिए सिडबी को क्रियान्वयन एजेन्सी घोषित किया गया है इसके लिए अभी तक कुल 2 लाख आवेदन आ चुके है और 50 हजार कारोबारियो को कर्ज दिया जा चुका है.

    Related Articles

    Stay Connected

    52,251FansLike
    3,026FollowersFollow
    2,201SubscribersSubscribe

    Business

    NAUKRI

    ASTROLOGY

    error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.