Sunday, February 5, 2023

पेट्रोल पंप पर फ्री में न मिलें ये 9 सुविधाएं तो यहां करे शिकायत, लगेगा भारी जुर्माना

देश मे पेट्रोल पंप एक ऐसा शब्द है जो हर किसी के जुबा पे होगा, अरे भाई होगा क्यू नहीं देश मे इतनी गाड़ियां मौजूद है कि आज के ज़माने मे शायद ही कोई पेट्रोल पंप पे नहीं गया हो

लेकिन आपको पता है कि आप जिस पेट्रोल पंप पे डीज़ल या पेट्रोल लेने के लिए जाते है वहां पर आपको फ्री मे कुछ सुविधा भी मिलता है

अगर नहीं मिलता है तो आप शिकायत करे आपका शिकायत सही होगा तो पेट्रोल पंप मालिक को जुर्माना भरना पड़ेगा.

यहा तक कि पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द भी हो सकता है.

1. पीने का शुद्ध पानी

प्रत्येक पेट्रोल पंप पे पीने के लिए शुद्ध पानी का होना बहुत जरूरी है, पेट्रोल पंप मालिक के द्वारा अपने पंप पे निःशुल्क आरओ मशीन या वाटर कूलर पानी का मशीन खुद लगवाना पड़ता है

जिसका लाभ वहां तेल लेने वाले लोगों को मिलता है अगर वहां पानी का व्यवस्था नहीं ही तो आप तेल मार्केटिंग से शिकायत कर सकते है.

2. इमर्जेंसी फोन कॉल की सुविधा

रास्ता चलते प्रत्यये व्यक्ति के लिए इमर्जेंसी फोन कॉल की सुविधा पेट्रोल पंप पे रहती है, अगर रास्ते मे कोई इमर्जेंसी आ जाती है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप से कर्मचारी या मैनेजर के फोन से आप एक बार फोन कर सकते हैं, पंप पे यह सुविधा एकदम फ्री है.

3. शौचालय की सुविधा

प्रत्येक पेट्रोल पंप पे शौचालय की सुविधा रहती है जिसका इस्तेमाल रास्ते से आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति कर सकते है. अगर शौचालय साफ सुथरा नहीं है तो आप शिकायत कर सकते है.

यह भी पढ़े :  BRABU Vocational Exam : 21 फरवरी से शुरू होगी BBA, BCA, MBA सहित इन कोर्सों की परीक्षा, शेड्यूल जारी, जाने पूरी जानकारी

4. फर्स्ट एण्ड बॉक्स की सुविधा

पेट्रोल पंप पे फर्स्ट एण्ड बॉक्स की सुविधा भी रहती है, अगर किसी व्यक्ति को गाड़ी से चोट लग गई हो या एक्सीडेंट हो गया हो तो ऐसे मे आप पंप मालिक से फर्स्ट बॉक्स मांग सकते है

क्युकि उस बॉक्स मे जरूरी दवाये और बांधने के लिए बैनडेज रहता है, ध्यान रखे कि बॉक्स मे रखी दवा की डेट एक्सपायर तो नहीं हो गई है. पंप मालिक के द्वारा अगर कीट बॉक्स नहीं दिया जाता है तो इसका शिकायत जरूर करे.

5. तेल की क्वालिटी और क्वॉन्टिटी चेक करने का अधिकार

आप अपनी गाडी मे पम्प से तेल लेते समय तेल की क्वालिटी और क्वॉन्टिटी चेक कर सकते है. इसकी सुविधा पम्प मालिक के द्वारा की जाती है अगर ऐसा नहीं है तो आप शिकायत कर सकते है.

6. मोबाइल नंबर और कंपनी का नाम

पेट्रोल पंप मालिक को अपने पम्प पे पेट्रोलियम कंपनी का नाम मोबाइल नंबर को लिखना अनिवार्य है ऐसा नहीं करने पे उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है.

7. पम्प खुलने और बंद होने का समय

पेट्रोल पम्प खुलने और बंद करने का समय भी नोटिस बोर्ड पे लगाना जरूरी है, जिससे ग्राहकों को आसानी होती है यदि सप्ताह मे किसी-किसी दिन बंद रखना हो तो उसका भी बोर्ड पे नोटिस चिपकाना जरूरी है .

8. तेल का बिल देना

किसी भी पम्प से पेट्रोल या डीज़ल लेते समय आप कर्मचारी या मैनेजर से आप बिल मांग सकते है,

यह भी पढ़े :  Modi Government Scheme : मोदी सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये के निवेश पर मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे…?

अगर कर्मचारी या मैनेजर बिल देने से मना करता है तो आप इसकी सूचना तेल कंपनियों को दे सकते है.

Bihar Board की परीक्षा में 80% अंक से पास सभी छात्र छात्राओं को मिलेगा 25 हजार

9. फ्री मे हवा भरना

आप अगर गाडी चलाते है और आपके गाड़ी का हवा अचानक खत्म हो गया है तो आपको इतना जरूर पता होगा कि हर पम्प पे फ्री मे हवा भर सकते है

जिसके लिए पम्प पे इलेक्ट्रानिक हवा मशीन और एक व्यक्ति की नियुक्ति पम्प पे रहती है जो आपको फ्री मे सर्विस देगा. अगर आपसे पैसे की मांग किया जाता है तो आप शिकायत करे.

शिकायत दर्ज कराने का तरीका

अगर आपको पता नहीं है कि शिकायत कैसे करे तो आप इतना ध्यान दे की पम्प पे शिकायत करने के लिए रजिस्टर या शिकायत पेटी रहता है जिसमे आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है या लिख कर डाल सकते है.

अगर उपर बताई गई सुविधा आपको नहीं मिलती है तो आप pgportal.gov.in इस वेबसाइट पे अपनी शिकायत कर सकते है

इसी तरह की सभी जानकारियों की अपडेट पाने के लिए निचे दिए लिंक के माध्यम से हमें JOIN करें

📲 फेसबुक पेज पर : यहाँ क्लिक करें। ✔

📲 फेसबुक ग्रुप पर : यहाँ क्लिक करें। ✔

मच्छरों के काटने से फैलता है कोरोना वायरस?

Team || Gopal Kumar

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.