Thursday, February 9, 2023

BRA Bihar University के छात्रों के लिए शुरू होगी यह कोर्स, यहां पढ़ें पूरी खबर

Bihar University के छात्र “वाद्य म्यूजिक” से स्नातक कर सकेंगे। “Vocational Course” की तहत इसकी पढ़ाई इसी सत्र से शुरू होगी।

अबतक विश्वविद्यालय में सिर्फ गायन की ही पढ़ाई होती हैं।

“वाद्य म्यूजिक” कोर्स पहली बार विश्वविद्यालय में इस बार इसी सत्र शुरू होगी। बता दें यह कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होगी।

BRABU की CCDC प्रो. अमिता शर्मा ने बताया कि Music का “Vocational Course” सिर्फ छात्राओं के लिए में होती है, लेकिन “वाद्य म्यूजिक” कोर्स छात्र-छात्राओं दोनों के लिए होगी।

उन्होंने बताया की छात्र-छात्राएं सितार, गिटार, तबला, हारमोनियम जैसे वाद्य यंत्रों को बजाना सीखेंगे और इसमें स्नातक की डिग्री भी हासिल करेंगे।

“Self Finance” के तहत शुरू हो सकती है गांधी रीडिंग कोर्स:

CCDC प्रो. अमिता शर्मा ने बताया कि “Self Finance” के तहत महात्मा गांधी को जानने के लिए “Gandhi Reading” कोर्स भी शुरू की जा सकती हैं।

उन्होंने बताया की गांधीजी मुजफ्फरपुर आये थे और L.S. College Muz. में उनकी निशानी भी पड़ी हुई है। इसलिए विश्वविद्यालय के छात्रों को महात्मा गांधी के बारे में जानना जरूरी हैं।

यह भी पढ़े :  Bihar Board Copy Check : इन केंद्रों पर होगी 12वीं के कॉपियों की जांच, वहीं मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए यह केंद्र निर्धारित

“Medical Course” शुरू करने की भी तैयारी:

विश्वविद्यालय “Medical” से जुड़े कई कोर्स शुरू करने की भी तैयारी में है।

CCDC प्रो. अमिता शर्मा ने बताया कि हमलोग 10 नये कोर्स शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। इन कोर्स की मंजूरी के लिए राजभवन भेजी जायेगीं।

इन कोर्स में बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ साइंस इन ऑप्टोमेट्री, बीएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग, बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी आदि शामिल हैं।

दस दिन में IMC से कराया जायेगा पास:

CCDC प्रो. अमिता शर्मा ने बताया कि इन सभी कोर्स को IMC (Implement and Monitoring Cell) की बैठक में पास करवा कर लागू कर दी जायेंगी।

उन्होंने बताया की 10 दिन के अंदर IMC की होने वाली बैठक में इन सभी कोर्स का प्रस्ताव रखी जायेगी और पास कराया जायेगा।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.