Tuesday, January 31, 2023

एडमिशन के बाद भी विषय व संकाय बदल सकेंगे छात्र, यहां पढ़ें क्या हैं नया अपडेट

BRABU : BRA Bihar University में स्नातक में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो छात्र विषय (Subject) या संकाय (Faculty) बदल कर एडमिशन ले सकते हैं।

BRABU की ओर से छात्रों के लिए इस तरह की व्यवस्था की जा रही है। स्नातक में एडमिशन के लिए कुछ विषयों में आवेदकों की संख्या सीट से चार गुना अधिक आवेदन आये है।

जबकि कुछ विषयों में सीट के आधा भी आवेदन नहीं आ सके हैं। इसे देखते हुए BRABU छात्रों को नई सुविधा देने जा रही है।

BRABU की ओर से छात्रों के विषय या संकाय बदलने के लिए पोर्टल खोला जाएगा।

BRABU के DSW डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक में एडमिशन के लिए “Third Merit List” जारी होने के बाद भी जिन छात्रों का एडमिशन नहीं हो सकेगा, उनके लिए BRABU की ऑफिशियल वेबसाइट पर छात्रों को विषय या संकाय बदलने के लिए “Online Apply” करने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :  BRABU PG 1st Sem. Practical Exam : आज से शुरू होगी पीजी प्रथम सेमेस्टर की प्रायोगिक परीक्षा, जानिए जरूरी गाइडलाइंस

उन्होंने बताया की BRABU के पोर्टल पर कॉलेजवार खाली विषयों की सूची रहेगी। छात्र जिस विषय में एडमिशन लेना चाहेंगे, उसमें “Online Apply” कर एडमिशन ले सकेंगे।

बताया की इसमें विज्ञान (Science) व कॉमर्स (Commerce) से इंटर पास करने वाले छात्रों को उनके संकाय के विषय के अलावा कला (Arts) संकाय में भी एडमिशन लेने का मौका मिलेगा।

वहीं, कला (Arts) संकाय से इंटर पास करने वाले छात्रों को स्नातक में कला संकाय के विषयों में ही एडमिशन लेने का अवसर मिलेगा।

आपको बताया दें कि History, Geography, Commerce आदि विषयों में ऑनलाइन आवेदन भारी संख्या में आए हैं, जबकि Maithili, LSW, Philosophy, Sanskrit, Bengal विषयों में कम आवेदन आये हैं।

CBSE के छात्रों के लिए फिर से खुल सकता है पोर्टल

BRABU के DSW डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि CBSE 12वीं के कंपार्टमेंटल की परीक्षा हो गई है। रिजल्ट आने वाला है। उन छात्रों को भी स्नातक में एडमिशन मौका दिए जाने पर विचार हो रहा है।

यह भी पढ़े :  BRABU TDC Part-1 Spacial Exam : स्नातक पार्ट- वन की विशेष परीक्षा को लेकर बिहार यूनिवर्सिटी ने लिया यह बड़ा फैसला, छात्रों को जानना जरूरी

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.