Sunday, February 5, 2023

LOCKDOWN : 16 से 31 जुलाई तक न करें ये काम

देश मे बढती कोरोंना वायरस मरीजों की संख्या ने सभी राज्य सरकार की रातो की नींद उड़ा दी है, हर रोज संक्रमितों की संख्या नई ऊँचाइयों को छु रहा हैं.

बिहार मे बढती कोरोंना मरीज़ों की संख्या ने राज्य सरकार को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया है,

सरकार के किसी भी फैसले को आम आदमी मानने को तैयार नहीं है चाहे आप कुछ भी कर लो कोई भी नियम लगा लो लेकिन कोई सुधरने के नाम नहीं ले रहा है

यही वजह है कि बिहार मे भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए राज्य मे 16 जुलाई से 31 जुलाई तक पूर्णतः लॉकडाउन लगाया गया है, मुख्य सचिव की अध्यक्षता मे हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है,

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया की इमर्जेंसी सेवा को छोड़कर सभी धार्मिक स्थान, मॉल, परिवहन बंद रहेगा. लेकिन सब्जी और फल की दुकाने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सुबह और शाम मे खुलेंगे.

इन्हें रहेगी छुट

लॉकडाउन के समय इमर्जेंसी सेवा चालू रहेगी साथ ही पेट्रोल पम्प, एलपीजी, सीएनजी पीएनजी, डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, डिजास्टर मैनेजमेंट, पोस्ट ऑफिस, पॉवर जेनेरेशन समेत कुछ और एजेंसियों को छुट के दायरे मे रखा गया है.

डाक्टर्स-नर्स, पुलिस स्टाप को छुट

पुलिस, होम गार्ड, सिबिल डिफेंस, फॉरेस्ट गार्ड, पार्क नर्सरी, डॉक्टर – नर्स स्टाप, अस्पताल के कर्मचारियों से मेडिकल कर्मी को भी छुट रहेगी.

यह भी पढ़े :  BSEB 12th Exam 2023 : इंटर परीक्षा के चौथे दिन 58 छात्र हुए निष्कासित, सबसे ज्यादा इस जिले से, जल्दी देखें पूरी लिस्ट

कॉमर्शियल और निजी संस्थान बंद रहेगा

लॉकडाउन मे कॉमर्शियल और निजी संस्थान बंद रहेंगे वहीं राशन की दुकान, खाने पीने का समान, खाद्य सामाग्री वाले वाहन , दूध दुकान, मछली दुकान, साक- सब्जी की दुकाने, ईन सभी को छुट रहेगा लेकिन होम डिलिवरी के लिए जरूरी कदम उठाया जा सकता है जिससे लोग बाहर नहीं निकले.

Sarkari Naukri: नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन विभागों में निकली बम्पर भर्ती

एटीएम आईटी सर्विस को छुट

बैंक, इंश्योरेंस कंपनी, एटीएम सभी बैंक का, आईटी सर्विस, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, को भी छुट के दायरे मे रखा गया है, इन्टरनेट सर्विस, टेलीकम्युनिकेशंस, केवल सर्विस को भी छुट रहेगा.

शर्तों के साथ खुलेगा औद्योगिक संस्थान

लॉकडाउन के दौरान औद्योगिक संस्थान को खोलने की अनुमती दी गई है लेकिन उन्हें कोविड-19 को देखते हुए काफी सावधानी बरतनी होगी.

रेल और हवाई सेवा चालू रहेगा

बढती कोरोंना महामारी मे रेलगाड़ी और हवाई सेवा को चालू रखा गया है, टेक्सी आटो रिक्सा भी छुट के अंदर रखा गया है लेकिन जरूरी गाइडलाइंस के साथ चलाया जाएगा. परमिशन लेने के बाद निजी सवारी बिहार के अंदर आ जा सकती है.

यह भी पढ़े :  Modi Government Scheme : मोदी सरकार की शानदार स्कीम, 20 रुपये के निवेश पर मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे…?

जरूरी सेवा के लिए स्टाफ की छुट

सरकारी सेवा से जुड़े स्टाफ को दूसरे जगह सेवा देने के लिए आपना आई कार्ड दिखा कर जा सकते है उन्हें अपने घर से कहीं भी आने जाने की छुट दी गई है। निर्माण कार्य को भी छुट दी गई है, कृषि कार्यो को भी छूट दी गई है.

धार्मिक स्थल शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे

लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक स्थल और शिक्षण संस्थान को बंद रखने का आदेश दिया गया है जिसमे शिक्षा, ट्रेनिंग, कोचिंग, रिसर्च से जुड़े संस्थान बंद रहेंगे. ऑनलाइन से जुड़े डिस्टेंस लर्निंग मे छुट रहेगी.

सभी धार्मिक स्थल बंद रहेगी इस दौरान कही भी आप धार्मिक आयोजन नहीं कर सकते है. सभी मनोरंजन, खेल संस्थान, राजनीतिक, के लिए लोगो को एकजुट होना सख्त मनाही है.

सावधान : कहीं आपका आधार कार्ड इनवैलिड तो नहीं हो गया, UIDAI जारी कर चूका हैं चेतावनी

बिहार राज्य मे बढती कोरोंना महामारी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है और सम्पूर्ण राज्य को 16 जुलाई से 31 जुलाई तक बंद रखा गया हैं।

Team || Gopal Kumar

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.