Monday, February 6, 2023

बीएड में नामांकन के लिए संबंधित विवि में ही काउंसलिंग संभव

बिहार यूनिवर्सिटी सहीत अन्य विवियों में भी B.ED में नामांकन के लिए Counciling हो सकती हैं। Counciling के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए सभी विश्वविधालयों में Centralize Counciling की व्यवस्था हो सकती हैं।

बिहार विवि ने पिछले दिनों B.ED में नामांकन के लिए इस तरह का सुझाव दिया था।

राज्य के सभी B.ED कॉलेजों में एडमिशन लेने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविधालय को सौंपी गई हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण B.ED प्रवेश परीक्षा दो बार स्थिगित की जा चुकी हैं।

फिलहाल, प्रवेश परीक्षा के लिए नई तिथि जारी नहीं हूई है। सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद ही प्रवेश परीक्षा की नई तिथि जारी हो सकती हैं।

वहीं, प्रवेश परीक्षा सितंबर के अंत तक आयोजित होने की संभावना है।

विवि अधिकारियों का कहना है, कि प्रवेश परीक्षा के बाद एडमिशन के समय भीड़ न हो, इससे पहलें संबंधित सभी विवि में अलग-अलग Counciling करायी जा सकती हैं.

यह भी पढ़े :  Post Office MTS Bharti 2023 : डाक विभाग में 37,539 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10वीं-12वीं पास, जाने आवेदन प्रक्रिया

पिछलें बार B.ED में एडमिशन लेने की जिम्मेवारी नालंदा विश्वविद्यालय को सौंपी गई थी। राज्य के तमाम जिलों के छात्रों को Counciling के लिए पटना जाना पड़ता था, उसके बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती थी।

विवि अधिकारियों का कहना है कि छात्रों ने जिस विवि के लिए आवेदन किया होगा. परीक्षा में सफल होने के बाद उस विवि में Counciling के लिए भेजा जा सकता है।

बिहार विवि में B.ED में नामांकन के लिए 6 हजार सीटें है, करीब 15 हजार छात्रों ने नामांकन के लिए Online आवेदन किया है।

यूनिवर्सिटी का न्यूज़ अब व्हाट्सएप पर, किसी एक व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करें

Whatsapp Group 8 JOIN NOW

Whatsapp Group 9 JOIN NOW

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.