Saturday, September 28, 2024
HomeNaukriBihar BPSC 70th Vacancy 2024 : 70वीं बीपीएससी भर्ती लिए आवेदन शुरू,...

Bihar BPSC 70th Vacancy 2024 : 70वीं बीपीएससी भर्ती लिए आवेदन शुरू, टोटल 1957 पोस्ट

Bihar BPSC 70th Vacancy 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा 70वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए 28 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के 1945 रिक्त पदों पर बहाली की जाएगी.

Bihar BPSC 70th Vacancy 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी के द्वारा 23 सितंबर 2024 को 70वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती का आधिकारिक विज्ञापन जारी कर दिया गया है।

बीपीएससी द्वारा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के 1957 रिक्त पदों को बंपर भर्ती निकाली गई हैं। सबसे अच्छी बात है यह की इस भर्ती के लिए सभी योग्य पुरुष और महिला 28 सितम्बर से 18 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती वैकेंसी डिटेल्स

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की Bihar BPSC 70th Recruitment 2024 प्रक्रिया के माध्यम से बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों में रिक्त कुल पद 1957 पदों पर बहाली की जाएगी।

अनुमंडल पदाधिकारी / वरीय उप समाहर्त्ता के लिए 200 पद, पुलिस उपाधीक्षक के लिए 136 पद, जिला समादेष्टा के लिए 12 पद, काराधीक्षक के लिए 03 पद, राज्य-कर सहायक आयुक्त के लिए 168 पद, अवर निबंधक / संयुक्त अवर निबंधक के लिए 11 पद, 

अवर निर्वाचन पदाधिकारी के लिए 12 पद, बिहार शिक्षा सेवा के लिए 50 पद, सहायक निदेशक के लिए 12 पद, सहायक निदेशक के लिए 09 पद, सहायक निदेशक के लिए 09 पद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के लिए 06 पद, ईख पदाधिकारी के लिए 01 पद, 

नियोजन पदाधिकारी / जिला नियोजन पदाधिकारी के लिए 14 पद, सहायक योजना पदाधिकारी / सहायक निदेशक के लिए 23 पद, अपर जिला परिवहन पदाधिकारी एवं समकक्ष मूल कोटि के लिए 04 पद, 

नगर कार्यपालक पदाधिकारी के लिए 59 पद, ग्रामीण विकास पदाधिकारी के लिए 393 पद, राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष के लिए 287 पद, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के लिए 67 पद, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के लिए 83 पद, 

आपूर्ति निरीक्षक के लिए 233 पद, प्रखंड अनु. जाति एवं अनु. जनजाति कल्याण पदाधिकारी के लिए 125 पद, प्रखण्ड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के लिए 28 पद, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के लिए 12 पद रखे गए हैं।

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए युवाओं के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री या समतुल्य होनी चाहिए। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए BPSC 70th Notification ध्यान से पढ़ें।

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती आयु सीमा

बताते चलें इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 20 से 22 वर्ष तक रखी गई हैं। जबकि, अधिकतम आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37, बीसी और ईबीसी के लिए 40 और एसी-एसटी के लिए 42 वर्ष रखी गई है।

इसके अलावा आयु सीमा से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक से बीपीएससी 70वीं भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर अच्छे से पढ़ें।

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती आवेदन फीस

इस भर्ती में BPSC 70th Online Form Fill Up करने के दौरान सामान्य/अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ₹600/- ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

जबकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/एक्सएसएम कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस ₹150 ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट करना होगा।

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती चयन प्रक्रिया

इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं का चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा।

इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए बीपीएससी 70वीं भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड कर अच्छे से पढ़ें।

ये भी पढ़ें

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती जरूरी दस्तावेज

  • सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्र,
  • जाती प्रमाण पत्र,
  • आवासीय प्रमाण पत्र,
  • पासपोर्ट साइज फोटो,
  • सक्रिय मोबाइल नंबर,
  • सक्रिय ईमेल आईडी,
  • सिग्नेचर,
  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • अन्य जरूरी दस्तावेज,

बिहार बीपीएससी 70वीं भर्ती आवेदन प्रक्रिया

  • BPSC 70th Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आप सभी आवेदकों को सबसे पहले बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। डाइरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध हैं।
Bihar BPSC 70th Vacancy 2024
  • इसके बाद आपको होम पेज पर Click Here to Apply Online लिंक दिखाई देगा। जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
Bihar BPSC 70th Vacancy 2024
  • अब आपसे BPSC 70th Application Form में जो भी जानकारी पूछी जा रही हैं, उसे सही सही भरें।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन कर अपलोड दें।
  • इसके बाद अपने अपने कैटेगरी के अनुसार, आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर दें।
  • और अंत में आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट कर रसीद का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदन : यहां से करें

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड : यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SK Jain
SK Jainhttps://nearnews.in/author/author/
एसके जैन ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बिहार से बीकॉम इन एकाउंट ऑनर्स की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा सरकारी नौकरी बिहार पॉर्टल में 1 साल सेवा दी। अब करीब 6 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।
संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

इसे भी देखें