Dream : जाने किन सपनों को देखना होता है अशुभ, क्या हैं इनकी अशुभता से बचने के उपाय

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Dream : सोते हुए सपने तो हर कोई देखते ही हैं. कभी-कभी ऐसे होते हैं कि, हम सपनों की सुखद दुनिया में खो जाते हैं तो कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जो नींद से जगा देते हैं और हम बुरी तरह डर जाते हैं. हम आप सभी को बता दे कि, स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, कुछ सपनों का संबंध हमारे जीवन में घटने वाली घटनाओं के साथ होता है. सपनों से हमें शुभ या अशुभ का संकेत मिलता हैं. यह जरूरी नहीं है कि, जिस सपने को देखकर हम डर जाएं वह अशुभ हो और जो सपना देखकर हमें सुखद का एहसास हो वह शुभ हो कुछ और भी इसका अर्थ हो सकता है.

अगर हम कोई सपना देखते हैं तो उसके बारे में जानने की जिज्ञासा होती है की, इस सपने का अर्थ क्या होगा। और हमारे जीवन में क्या घटना वाला है. स्वप्न शास्त्र में सपनों के अर्थ बताए जाते हैं, जिनके अनुसार कुछ सपनों को अशुभ माना जाता है. यदि ऐसे स्वप्न दिखाई देते हैं तो कुछ उपायों को करने से उनके अशुभ प्रभावों से बच सकते है। तो आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि, कौन से सपने अशुभ होते हैं. और क्या हैं उनके बुरे प्रभाव से बचने के उपाय।

Which dreams are inauspicious
Dream : जाने किन सपनों को देखना होता है अशुभ, क्या हैं इनकी अशुभता से बचने के उपाय

सपने में बाढ़ या गंदा पानी देखना

हम आप सभी को बता दे कि, अगर आप अपने सपने में बाढ़ या गंदा पानी देखते हैं तो यह सपना शुभ नहीं है. इसी तरह अगर आप सपने में सूर्यास्त (डूबता हुआ सूरज) देखते हैं तो यह भी शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि, ये सपने आपके जीवन में किसी अशुभ घटना का संकेत हो सकते हैं. यदि आप अपने सपने में समुद्र देखते हैं तो अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने का कोशिश करना चाहिए. क्योंकि यह सपना आपको किसी से वाद-विवाद होने का संकेत देता है.

सपने में घोड़े से गिरना

यदि आप सपने में घोड़े से गिरते हैं तो यह सपना आपके करियर में परेशानियां आने का संकेत है. इसी तरह से सपने में बंद नाला देखना, बिल्ली देखना, सूखे जंगल या सूखे पेड़ देखना भी करियर या बिजनेस के लिए अच्छा नहीं होता है.

सपने में कैंची चलते देखना

हम आप सभी को बता दे कि, अगर आप सपने में कैंची चलाते हैं, या कैंची चलते देखना, किसी को थप्पड़ मारते हैं तो यह आपके दांपत्य जीवन और रिश्तों के लिए शुभ नहीं माना जाता है. इन सपनों प्रेमी जीवन और दांपत्य जीवन के लिए बेहद अशुभ है.अगर आपको ऐसे सपने आते हैं तो आपको संयम से काम लेना चाहिए.

अशुभ सपनों के प्रभाव को दूर करने के उपाय-

यदि आपको भी कोई अशुभ सपना दिखाई देता है तो आपको सुबह उठकर शिव मंदिर जाना चाहिए और भगवान शिव का पूजन और अभिषेक करना चाहिए. आपको किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके अलावा सपनों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए आप दुर्गासप्तशती का पाठ भी कर सकते हैं. मान्यता है कि, इससे आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं और ईश्वर आपकी रक्षा करते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।