Weather Forecast: फिर बिगड़ने वाला है मौषम का मिजाज, दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

By Rahul

Updated on:

Follow Us

Weather Forecast : भारत मे मानसून की दस्तक हो चुकी है, इसी के साथ ही देशभर के अधिकतर इलाकों में बादलों की गर्जना के साथ-साथ झमाझ बारिश का शिलशिला जारी हो चला है, जिस कारण से समय पर कहि पहुंचना, या बाहरी कामों में देरी का सामना करना पर रह है.

वही अगर गुजरात की बात करे तो यहां हो रहे लगातार बारिश ने कई इलाकों में बाढ़ का रूप ले लिया है, जिसके कारण कई घरों में पानी भर गए है. हालांकि हमारी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम दिन रात भूख प्यार की परवाह किये बगैर लोगों का रेस्क्यू करने में जुटे हुए है.

वहीं गुजरात के अलावें तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी हो रहे भारी बारिश ने दौड़ती-भागती आम जिंदगी पर लगाम लगा दिया हैं. जहां देखो सड़को पर केवल पानी ही पानी दिख रहे है. कई इलाकों में लोगो के द्वारा वाहनों की जगह बोट का सहारा ले रहे है. वहीं कुछ शहरों में नाला बंद होने से नाले की पानी घरों घुस गया है. वहीं तेलंगाना में भारी बारिश और पानी की वजह से तो कुछ इलाकों के स्कूलों छुट्टी का एलान कर दिया गया हैं.

पश्चिमी यूपी सहित देश की राजधानी दिल्ली में सुबह से बादलों की आवाजाही देखने को मिल रहा हैं. राजधानी से बगल में अवस्थित उत्तराखंड के कई स्थानों पर सुबह-सुबह हुए बारिश से मौसम काफी सुहावना हो गया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी हैं.

कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की माने तो, देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. यहां पर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताया गया है. मौषम विभाग के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का उम्मीद जताया गया हैं.

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी! RRB NTPC Vacancy 2024 Notification जारी, कुल पद 11558

आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी

Delhi NCR से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. क्योकि मौषम विभाग के मुताबिक आज से उत्तरप्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार जताई गई हैं. मौषम विभाग के मुताबिक 4, 5 और 6 सितंबर को पश्चिमी उत्तरप्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर बारिश होता दिख सकता हैं.

ओडिशा में होगी बारिश मौषम विभाग का अलर्ट जारी

वही मौषम विभाग से मिल रही जानकारी के मुताबिक ओडिशा के मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी हैं. वहीं 5 सितंबर को लेकर मौषम विभाग ने बताया कि 5 सितंबर को उड़ीसा के कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर का बारिश का होता दिख सकता हैं.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक, देश भर के कई राज्यों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी हैं. पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तो वहीं तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा में भारी बारिश देखने को मिल सकता है. पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और तटीय कर्नाटक के इलाकों में तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी जारी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी झमाझम बारिश का शिलशिला जारी रह सकता है.

आगामी 24 घंटे में इन राज्यों में बारिश – मौषम विभाग का अलर्ट

आगामी 24 घंटे में सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की पूर्ण संभावना जताई गई है. इसके अलावें तमिलनाडु के कई जगहों पर वहीं लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दिया गया है.

जिन जगहों पर भारी बारिश को लेकर मौषम विभाग का अलर्ट जारी हुआ है उन इलाकों में रहने वाले लोगो को सतर्कता बरतने को कहा गया हैं, बारिश व बिजली गर्जना के दौरान बाहर निकलने से मना किया गया है, अन्यथा जान-माल की हानि हो सकती हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rahul

Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

2 thoughts on “Weather Forecast: फिर बिगड़ने वाला है मौषम का मिजाज, दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी”

Leave a Comment