Vinesh Phogat Retirement, कहा- ‘ अलविदा मां कुश्ती मुझसे जीत गई और मैं हार गई

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Vinesh Phogat Retirement: फ्रांस में हो रहे Paris Olympics 2024 भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल मुकाबले से कुछ घंटों पहले Paris Olympics 2024 बोर्ड ने 100 ग्राम वजन ज़्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया था।

इस खबर के बाद पूरे देश को गहरा सदमा लगा है और वह विनेश फोगाट के साथ है सभी देशवासियों को उनसे उम्मीद थी कि वह भारत को महिला कुश्ती में पहला मेडल दिलवाएंगी। शायद वह मेडल गोल्ड भी हो सकता था। लेकिन विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने के बाद यह सपना टूट गया है।

विनेश फोगाट ने लिए कुश्ती से संन्यास

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट (Indian female wrestler Vinesh Phogat) ने Paris Olympics 2024 से Disqualified होने के बाद एक बहुत बड़ा फैसला लिया है उनके इस फैसले से उनके फैंस को गहरा झटका लगा है।

हम आपको बता दें कि, महिला रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया है। उन्होंने अपने संन्यास (Vinesh Phogat Retirement) लेने की जानकारी एक्स-हैंडल के जरिए दी. उन्होंने संन्यास लेते हुए कहा की वो पूरे देशवासियों की हमेशा ऋणी रहेंगी। अलविदा कुश्ती।

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट को Olympics से क्यों निकाला गया? समझें पूरा मामला

Vinesh Phogat Retirement: विनेश फोगाट का संन्यास, मां से मांगी माफी

हम आपको बता दें कि, विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेते हुए अपने एक्स-हैंडल पर अपनी मां सरला देवी से भी माफी मांगी है। उन्होंने लिखा कि मां कुश्ती मेरे से जीत गई और मैं हार गई। माफ करना। आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब।

पेरिस ओलंपिक हुए घटना से विनेश फोगाट आहत

फ्रांस में हो रहे हैं Paris Olympics 2024 में जो हुआ, उससे विनेश फोगाट आहत हैं। उनके ट्वीट से यह साफ पता चलता है कि पेरिस ओलंपिक में उनके साथ जो कुछ हुआ, उसका उन्हें गहरा दुख है। और, वह इसी कारण उन्होंने संन्यास (Vinesh Phogat Retirement) लेने का इतना बड़ा फैसला लिया है।

Paris Olympics 2024 में शानदार कुश्ती से विनेश ने महिलाओं के 50 किलो कैटेगरी के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी। आपको बता दें कि, भले ही उन्होंने मेडल ना जीत हो लेकिन ओलंपिक फाइनल खेलने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन चुकी थीं। लेकिन, फाइनल शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही उन पर ओवरवेट होने का आरोप लगा कर डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

Vinesh phogat retirement

Vinesh Phogat Retirement: रियो से पेरिस तक… सपना हो ना सका अपना!

एक दशक से भी ज्यादा समय से इंटरनेशनल कुश्ती की मैट पर सक्रिय रहने वाली विनेश फोगाट का सपना था कि वह ओलंपिक में देश के लिए मेडल लकर आए उनकी मां का भी सपना था। लेकिन, लगातार तीसरे ओलंपिक में शिरकत करने के बाद भी विनेश मेडल से चूक गई।

महिला रेसलर विनेश का डेब्यू रियो 2016 ओलंपिक से हुआ था, वहां भी उनकी किस्मत ने उनके साथ नहीं दिया और वहां उन्हें इंजरी के कारण बाहर होना पड़ा था। उसके बाद टोक्यो ओलंपिक में विनेश फोगाट का सफर क्वार्टर फाइनल तक ही रहा।

जबकि, Paris Olympics 2024 में जब वो एक नया इतिहास लिखने से एक कदम दूर थीं, तभी उन्हें 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य करार दिए जाने के फैसले ने उनके साथ पूरे भारत का दिल तोड़ दिया।

CAS से रजत पदक शेयर करने की मांग की

महिला रेसलर विनेश ने Paris Olympics 2024 Disqualified होने के बाद होने के बाद इस फैसले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील करते हुए रजत पदक शेयर करने की मांग कर रही हैं। लेकिन, United World Wrestling (UWW) ने साफ कर दिया है कि Paris Olympics 2024 में मौजूदा वजन नियमों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, UWW प्रमुख ने भारतीय संवाददाताओं से कहा- “मुझे भारत की अपील से समस्या नहीं है लेकिन मुझे इसका नतीजा साफ पता है। यह Olympics के नियम हैं और मुझे वास्तव में नहीं लगता कि इसे बदला जा सकता है।”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment