Tuesday, September 24, 2024
HomeLatest NewsVastu Tips For Kids Concentration On Study : अब बच्चों को लगेगा...

Vastu Tips For Kids Concentration On Study : अब बच्चों को लगेगा पढ़ाई में मन, यहां बनाये स्टडी रूम

सभी अपने - अपने बच्चों के लिए बनाए वास्तु शास्त्र के मुताबिक स्टडी रूम, जिससे आपके बच्चों को लगेगा पढ़ने में मन साथ ही यह भी ख्याल रखें कि, किस रंग का करना है उपयोग रुम में तथा सकारात्मक भाव बनाए.

Vastu Tips For Kids Concentration On Study : आज हम आप सभी के बीच Vastu Tips For Kids Concentration On Study नामक लेख लेकर उपस्थित हुए है जो आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. अब आप सभी पाठकों एवं माता – पिता को जानकारी देना चाहते हैं कि, अब सभी बच्चों के विद्यालय में कक्षा शुरू हो गई हैं,

कुछ ऐसे भी बच्चे हैं जिनका एडमिशन हुआ है जो पहली बार स्कूल जा रहे हैं, तो वहीं कुछ बच्चे अपनी नई कक्षा में प्रवेश कर चुके हैं, तो ऐसी स्थिति में बच्चों को अपने पढ़ाई के प्रति रूचि रहना काफी ज्यादा आवश्यक है, तो इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको Vastu Tips For Kids Concentration On Study नामक तैयार किए गए रिपोर्ट में देंगे जिसके लिए आपको हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा.

यह भी पढ़ें : कितने बार कर सकते हैं आधार कार्ड में अपडेट?

क्या आपके बच्चे भी नहीं पढ़ते, तो अपनाए ये टिप्स

अब चलिए जानते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में, जिससे बच्चे मन से पढ़े. अक्सर ऐसा होता है कि, बच्चे चाहे किसी भी कक्षा में हों, उनका ध्यान पढ़ाई से ज्यादा खेल-कूद पर रहता है. ऐसे स्थिति में माता-पिता बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. यदि आप भी इसी चिंता में हैं, तो ऐसी स्थिति में वास्तु शास्त्र आपकी सहायता कर सकता है. तो चलिए जानते हैं कुछ वास्तु टिप्स के बारे में,

पहला टिप्स

भोपाल के ज्योतिषी तथा वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने वास्तु शास्त्र के मुताबिक, बच्चों की पढ़ाई के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिशा पूर्व तथा पश्चिम बताए है. इसलिए हमेशा स्टडी रूम को घर की पूर्व तथा पश्चिम दिशा में ही बनाएं.

यह भी पढ़ें : फ्री गेहूं-चावल, के साथ अब फ्री मिलेगा चीनी-नमक

दुसरा टिप्स

दुसरा टिप्स में, यह भी सुनिश्चित करें कि, पढ़ाई करते समय बच्चे का चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही हो. यदि बच्चों को किसी भी प्रतियोगिता में पुरस्कार या अवॉर्ड मिले हैं, तो उन्हें भी इसी कमरे में रखें. इससे यह होता है कि, बच्चे जब अपने मिले हुए पुरस्कार, अवॉर्ड को देखते हैं तो उससे उनका मनोबल बढ़ता है. इस बात का ध्यान रखें कि, स्टडी रूम में बच्चों की टेबल आयताकार तथा चौकोर होनी चाहिए. उसके बाद टेबल को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

किस रंग का होना चाहिए स्टडी रुम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, स्टडी रूम में चमकदार रंगों का उपयोग नहीं करना चाहिए. इस रूम में हरे तथा पीले रंग का प्रयोग करें. अब एक ज़रूरी बात, स्टडी रूम में सकारात्मकता बनाए रखने हेतू आप कमरे के दरवाजे पर नीम की कुछ डालियां बांध सकते हैं. उसके बाद स्टडी रूम में ज्यादा सामान नहीं होना चाहिए. तथा स्टडी रूम ऐसा होना चाहिए जिसमें सूरज की रोशनी सरलता से उस रूम में पहुंच सकें. जिससे एकाग्रता में सहायता प्राप्त हों सकें.

अब हम आ गए हैं लेख के अंतिम चरण में, ऊपर दिए गए पंक्ति से यह स्पष्ट किए है कि आप अपने बच्चों का मन में कैसे लगाए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shruti Mishra
Shruti Mishrahttp://nearnews.in
श्रुति मिश्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2024 में नियर न्यूज से जुड़ कर की। वर्तमान समय में वह शिक्षा, रोजगार और करियर से संबंधित खबरें लिखती हैं। उन्हें घूमने और बात करने का शौक है।
संबंधित खबरें
- Advertisment -

Most Popular