Tomato Price Hike : टमाटर के कारण महंगी हुई शाकाहारी थाली, 11% बढ़ी कीमत

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

Tomato Price Hike : महंगाई दिन प्रतिदिन आसमान छू रही है. खाने पीन से लेकर सभी चीज इतनी महंगी हो गई है कि, आम लोगों के लिए परेशानी बन चुकी है. लेकिन खाद्य पदार्थों की कीमतों में अचानक जुलाई 2024 में वृद्धि ने कई लोगों की जेब पर असर हुआ है.

खासकर एक बार फिर टमाटर की कीमतों में आए उछाल ने शाकाहारी थाली की लागत में 11 प्रतिशत का इजाफा किया है. हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, यह वृद्धि केवल शाकाहारी थाली को ही प्रभावित नहीं किया है

बल्कि मांसाहारी थाली की कीमतों में भी 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखा गया है, अब आपका यह जानना जरूरी हैं कि इस के पीछे कारण क्या हैं और इसका किस हद तक असर हुआ है. आज हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से आपके सभी सवालों का जवाब विस्तार से देंगे.

खाद्य पदार्थों की कीमतों में हुआ बदलाव

हाल ही में प्रकाशित हुई CRISIL Market Intelligence & Analysis की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जुलाई के महिने से शाकाहारी थाली की कीमत (Vegetarian Thali Price) 32.6 रुपये प्रति प्लेट पहुंच चुकी है, जबकि जून में इसकी कीमत 29.4 रुपये प्रति प्लेट थी.

सिविल कोर्ट में आई नई भर्ती, योग्यता 10वीं पास

शाकाहारी थाली की कीमत में उछाल का प्रमुख कारण टमाटर की कीमतों का बढ़ना है, इसी कारण शाकाहारी थाली की लागत में सात प्रतिशत की वृद्धि हुई है. टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी ने केवल शाकाहारी थाली को ही नहीं मांसाहारी थाली की कीमत को भी 61.4 रुपये प्रति प्लेट तक बढ़ा दिया है, जून में इसकी कीमत की बात करें तो 58 रुपये प्रति प्लेट थी.

Tomato price hike

भारत में सालाना आधार पर कीमतों में अंतर

सबसे दिलचस्प बात यह है कि, सालाना आधार पर Veg Thali की कीमतों में चार प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. जुलाई 2023 में, जब शाकाहारी थाली 34.1 रुपये प्रति प्लेट थी, इस साल टमाटर का दाम कम होने के कारण लागत में कमी आई. हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, टमाटर की कीमत जुलाई 2024 में 66 रुपये प्रति किलोग्राम थी, और पिछले साल इसका किमत 110 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा पहुंची थी. जिस कारण आमजन के जेब पर इसका असर हुआ था.

प्याज और आलू की कीमतों का भी पड़ा असर

हालांकि, शाकाहारी थाली की कीमतों को केवल टमाटर ने ही प्रभावित नहीं किया है बल्कि प्याज और आलू की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण भी Veg Thali की कुल लागत में वृद्धि हुई है. आलू की कीमतों में 55 प्रतिशत और प्याज की कीमतों में 65 प्रतिशत की वृद्धि ने शाकाहारी थाली की लागत को कम करने की कोशिशों को चुनौती दी हैं. इसके बाद भी, मांसाहारी थाली की लागत में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो ब्रॉयलर की कीमतों में 11 प्रतिशत की कमी के कारण हुआ है.

लोकल बैंक ऑफिसर के 300 पदों पर भर्ती शुरू, करें अप्लाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment