ये आदतें आपको बनाती हैं दूसरों से ज्यादा स्मार्ट, क्या आपमें है ये आदतें?

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

These Habits Make you Smart: रोजाना आप कई लोगों से मिलते जुलते होंगे, उन्हीं में से किसी को देखकर आपके मन ये ख्याल भी आता होगा कि इस व्यक्ति को काफी नॉलेज है और इसे हर चीज के बारे में पता होता है‌। वहीं, कुछ लोग को खुद भी लगता है कि इन्हें सब कुछ पता है, इसलिए ये दूसरे लोगों से ज्यादा स्मार्ट हैं‌। लेकिन स्मार्ट वो लोग नहीं होते हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि उन्हें सब कुछ पता है.

स्मार्ट लोग वो हैं, जो अपनी कमियों के उपर भी काम करते हैं। आज हम आप सभी को अपने इस लेख में 5 ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आपको दूसरों से ज्यादा स्मार्ट बनाती है। अगर आपमें भी ये 5 आदते हैं तो आप दूसरे लोगो से ज्यादा स्मार्ट हैं।

Air Force Agniveer New Vacancy 2024 : अग्निवीर गैर लड़ाकू पदों पर भर्ती, जाने सैलरी कितनी

ऐसा लगता है कि बहुत सी चीजें हैं जो आपको नहीं पता है

आपके जानकारी के लिए बता दे कि, स्मार्ट लोगों कभी ये नहीं लगता है कि उन्हें सबकुछ पता है। हमेशा उनके अन्दर सीखने की चाह बनी रहती हैं‌। Journal of Personality and Social Psychology के एक अध्ययन के अनुसार, कुछ छात्रों से एक टेस्ट लिया गया, जिसमें LSAT परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल पूछे गए।

टेस्ट देने के बाद, छात्रों ने अपने नंबरों का आकलन किया। ऐसे छात्र जिन्हें लगा था कि उनको ज्यादा नंबर आएंगे, उनके ही रिजल्ट में कम नबंर आए। लेकिन जिन छात्रों को लगा कि उनके नंबर कम आएंगे, उनके ही नंबर ज्यादा आए।

These habits make you smart

आप में जिज्ञासा रहती है

हम आपको बता दें कि, Journal of Individual Differences के एक अध्ययन में पाया गया कि, IQ परीक्षणों में जिन बच्चों ने ज्यादा स्कोर किया, वे बच्चे अधिक जिज्ञासु थे और नए विचारों के लिए खुले थे।

Smart People के अन्दर रोजमर्रा की चीजों के साथ जीवन और ब्रह्मांड के अर्थ जैसे दार्शनिक विषयों के बारे में भी जानने की चाहत होती हैं।

आपमें सेल्फ कंट्रोल बहुत है

आपको बता दें, अगर आपका अपने उपर कंट्रोल है तो आप स्मार्ट हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, अगर आपके पास सभी विकल्पों को तौलते हैं और आप आवेगी निर्णय नहीं लेते हैं तो आप एक Smart People हैं।

खुले विचारों के व्यक्ति हैं

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, दूसरों के विचारों को भी बुद्धिमान लोग समझते हैं। स्मार्ट लोग की आदत होती है कि वह हर चीज के दूसरे पहलुओं के बारे में भी विचार करते हैं। उन्हें ऐसा नहीं बल्कि नहीं लगता कि वही सही हैं और बाकी लोग गलत। ऐसे लोग दूसरों के विचारों के बारे में जानना चाहते हैं और नई चीजों को सीखने की इच्छा रखते हैं।

अपनी कंपनी एंजॉय करते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, British Journal of Psychology के अनुसार, ऐसे लोग जिन्हें अकेले रहना पसंद होता हैं और स्वयं से बात करते हैं, तो यह भी स्मार्ट होने की निशानी है।

Hindustan Copper Limited Vacancy 2024 : हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में नई भर्ती, जाने आयु सीमा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment