Panchmukhi Hanuman: इस विधि से लगाएं पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर, मनोकामना होगी पूरी

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Panchmukhi Hanuman : हमारे शास्त्र में घर के हर कोने का अपना महत्व होता है. अगर सही दिशा और सही स्थान पर आप सही वस्तुओं को रखते हैं, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आपके घर के वास्तु दोष भी दूर हो जाता है. वास्तु में पंचमुखी हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman) की तस्वीर को महत्वपूर्ण माना जाता है.

अगर आपके घर में पांच मुखों वाले हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman) की तस्वीर लगाते हैं तो इससे घर में समृद्धि आता है. हालांकि, इसे सही दिशा में स्थापित करना अत्यंत जरूरी है. हम आज के अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि पांच मुखों वाले हनुमान जी की तस्वीर घर में कहाँ और कैसे स्थापित करना चाहिए.

पंचमुखी हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman) का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है. उन्हें साहस और भक्ति का प्रतीक माना जाता है. इनके पांच मुख (पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और आकाश) सभी दिशाओं में सुरक्षा और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. मान्यता है कि पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करने से बुरी शक्तियों से छुटकारा मिल जाता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. पंचमुखी हनुमान जी को वास्तु में भी कई दोषों से मुक्ति देने वाला माना गया है.

Panchmukhi Hanuman: तस्वीर को सही दिशा में स्थापित करना जरूरी

हिंदू धर्म में पंचमुखी हनुमान (Panchmukhi Hanuman) जी की तस्वीर को सही दिशा में स्थापित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. यदि आप पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करते हैं, तो पूजा स्थल में इनकी तस्वीर को उत्तर-पूर्व (ईशान) दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इस दिशा में तस्वीर लगाने से वास्तु दोष दूर हो जाता हैं और घर में सुख-समृद्धि बना रहता है.

पूजा स्थल के अलावा आप घर में वास्तु दोष निवारण के लिए पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए दक्षिण दिशा उत्तम मानी जाती है. इस बात का ध्यान रखें कि, तस्वीर में हनुमान जी बैठे हुए हों, माना जाता है कि दक्षिण दिशा से नकारात्मक शक्तियों का संचार होता है,

ऐसे में यदि आप पंचमुखी हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman) की तस्वीर इस दिशा में लगाते हैं, तो आपको हर तरह की नकारात्मकता से छुटकारा मिल जाता है. वहीं जिन लोगों के घर का मुख्य दरवाजा सही दिशा में नहीं है, वे मुख्य दरवाजे पर पांच मुख वाले हनुमान जी की तस्वीर लगा सकते हैं, जिससे घर का वास्तु ठीक होता है.

Panchmukhi hanuman

Panchmukhi Hanuman: तस्वीर स्थापित करते वक्त रखें इस बात का ध्यान

  • स्वच्छ स्थान का चयन करें: पंचमुखी हनुमान जी (Panchmukhi Hanuman) की तस्वीर लगाने वाले स्थान को साफ करें और वहां गंगाजल छिड़कें.
  • पूजा विधि: पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर स्थापित करने से पहले हनुमान जी की पूजा करें. इसमें धूप, दीप, फूल, और भोग का प्रयोग करें. साथ ही हनुमान जी के मंत्रों का जप भी करें.
  • ऊँचाई का ध्यान रखें: पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर स्थापित करने से पहले ऊँचाई का ध्यान रखना जरूरी होता है. तस्वीर को ऐसी ऊँचाई पर लगाएं कि उस पर आसानी से दृष्टि जाए, ताकि जब भी आप उसे देखें, सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त हो.
  • किस दिन लगाएं तस्वीर: मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है. इनमें से किसी भी एक दिन तस्वीर स्थापित कर सकते हैं.

हम आपको बता दें कि, एक बार तस्वीर स्थापित करने के बाद, आप रोजाना पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को धूप-दीप दिखाएं. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ और हनुमान जी के मंत्रों का जप करें. यदि प्रतिदिन पूजा संभव न हो, तो कम से कम मंगलवार और शनिवार को जरूर करें.

आपको बता दें कि, पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर को सही दिशा और सही तरीके से स्थापित करने से आपके घर परिवार में खुशियां आती हैं. यह न केवल वास्तु दोष दूर करती है, बल्कि हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा से भी छुटकारा दिलाती है.

यह भी पढ़ें: हर छोटी-बड़ी स्कॉलरशिप का लाभ पाना चाहते हैं तो इस पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment