Thursday, February 9, 2023

Unlock-5 Guidelines: 15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल और सिनेमा हॉल गाइडलाइन जारी

इस वक्त बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है. केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं. स्कूलों और सिनेमा हॉल खोले जाने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया हैं.

केंद्र सरकार के तरफ से जारी अनलॉक-5 की गाइडलाइन के अनुसार 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, थियेटर खोले जा सकते हैं. लेकिन हॉल में 50 फीसदी सीटों पर ही दर्शक होंगे.

सिनेमा हॉल्स, मल्टीप्लेक्स, थियेटर अपनी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही काम करेंगे. यानी कि यहां पर आधी सीट खाली रहेगी.

जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार, खिलाड़ियों के लिए स्विमिंग पूल को खोला जाएगा.

गाइडलाइन में बताया गया है कि स्कूल और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर के बाद राज्य इसे खोलने को लेकर फैसला ले सकती हैं.

1.15 अक्टूबर से 50 प्रतिशत सीटों के साथ ही सिनेमा हॉल खुलेंंगे. हालांकि इसके लिए कुछ नियम होंगे जिसे सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से बाद में जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े :  Earn Money From Paytm : घर बैठे कमायें 30,000 रुपये महिना, बने पेटीएम सर्विस एजेंट, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

2. बी टू बी बिजनेस एग्जीविशन को भी खोले जाने की इजाजत दी गई है. इसके लिए भी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जल्द ही गाइडलाइंस जारी किया जाएगा.

3. खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के लिए स्विमिंग पूल को भी खोले जाने की इजाजत दी गई है. हालांकि इसके लिए भी खेल मंत्रालय के तरफ से गाइडलाइंस जारी किये जायेंगे.

4. फिलहाल स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोले जाने का गाइडलाइंस में कोई बात नहीं की गई हैं परंतु इसे खोले जाने को लेकर राज्य सरकार 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि स्कूल या कोचिंग जाने के लोए परिवार की मंजूरी फिर भी लेना अनिवार्य रखा गया है.

कंटेंमेट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन

बता दें कि वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से सभी स्कूल, सिनेमा हॉल मार्च के महीने से ही बंद हैं. लेकिन अब अनलॉक 5 में शर्तों के साथ इसे खोले जाने की अनुमति दिया गया है.

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में मेडिकल ऑफिसर बनने का मौका, इस दिन से आवेदन शुरू, जाने योग्यता और आयु सीमा

हालांकि सभी कंटेंमेंट जोन्स में लॉकडाउन 31 अक्टूबर तक सख्ती से लागू रहेगा.

कोरेाना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बैठक की थी. जिसमे प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों को ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्टिंग करने पर जोर दिया था.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.