Sunday, January 29, 2023

अफवाहों पर ध्यान न दें, UIDAI ने बताया कौन-कौन सी Aadhaar Card हैं वैलिड

Aadhar Card : आधार जारी करने वाली अथॉरिटी Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने PVC Aadhar Card को लेकर फैले कंफ्यूजन पर सफाई जारी किया है. UIDAI ने बताया है कि कौन-कौन से Aadhar Card मान्य हैं.

Aadhar से जुड़ी सर्विसेज देखने वाली अथॉरिटी Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने हाल ही में नए PVC Aadhar Card जारी किया हैं. इसको लेकर कई तरह की बातें सामने आई, जिनको लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई थी. जैसे कि PVC Aadhar Card आने से उनके पुराने Aadhar Card मान्य नहीं होगा.

लेकिन, Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने इसे स्पष्ट किया है कि PVC Aadhar Card आने से पुराने Aadhar Card अमान्य नहीं होंगे. Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने एक ट्वीट में यह साफ कर दिया कि देश में तीनों तरह के Aadhar Card मान्य रहेंगे.

PVC Aadhar Card

Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने हाल ही में Credit और Debit Card की तरह दिखने वाले Aadhar Card जारी किए हैं. ये Aadhar Card कैरी करने में आसान होता है और इनकी लाइफ भी ज्यादा रहती है.

यह भी पढ़े :  Post Office Franchise 2023 : पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे लें? जाने लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया

UIDAI के मुताबिक कोई भी व्यक्ति PVC Aadhar Card बनवा सकता है. UIDAI इसके लिए 50 रुपए का शुल्क वसूलता हैं. UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए भी PVC Aadhar Card ऑर्डर कर सकते हैं.

स्पीड पोस्ट से PVC Aadhar Card घर बैठे डिलीवर होगा. PVC Aadhar Card में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे Latest Security फीचर्स से लैस है. जो प्लास्टिक का बना है. इस पर आपका सारा डिटेल्स रहता है.

आधार लेटर भी मान्य

आधार लेटर वह Aadhar Card है, जो अप्लाई करने के बाद डाक के जरिए आप के पास भेजा जाता था. लेकिन, डाक में देरी होने की वजह से कई बार यह सही समय पर नहीं पहुंचता था.

इसलिए Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने नागरिकों को Aadhar Card की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देता है.

यह पूरी तरह से मान्य है और आप कहीं भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :  Citibank Personal Loan : घर बैठे इस बैंक में करें आवेदन, 30 लाख रुपये तक कि जरुरत होगी पूरी, जाने पात्रता

e-Aadhaar

ई-आधार को आप Unique Identification Authority of India (UIDAI) की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है

साथ ही आप इसका प्रिंट आउट निकाल कर किसी भी योजना या Government ID Proof के तौर पर कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी पूरी तरह से मान्य हैं.

ये आधार भी है वैलिड

mAadhaar Card भी पूरी तरह से वैलिड हैं. यहां तक कि इसके लिए आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है.

साथ ही आपको अलग से Aadhar Card के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक Aadhar Card की जरूरत नहीं है.

अगर आपका Aadhar Card खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से अपना Aadhar Card डाउनलोड कर सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.