Monday, February 6, 2023

स्नातक और पीजी की परीक्षाएं इस पैटर्न पर व M.I.L के पेपर में पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव सवाल, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

मुजफ्फरपुर: Bihar University में स्नातक और P.G. की परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर ही आयोजित होगी। विवि के परीक्षा कमेटी की बैठक में सोमवार को यह निर्णय लिया गया है।

विवि के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला हुआ कि स्नातक पार्ट वन, टू व थ्री की प्रायोगिक परीक्षाएं अब विवि स्तर पर आयोजित नहीं की जाएगी। कॉलेजों की ओर से इसका आंतरिक मूल्यांकन कर विवि को अंक भेजेंगे।

विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षाएं 2 पाली में आयोजित होंगी और परीक्षार्थियों को 3 घंटे समय दिया जाएगा। ग्रुपों की संख्या भी बढ़ाए जाएंगे। वहीं, विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा केंद्रों में वृद्धि की जा सकती है।

Online भरें जाएंगे परीक्षा फॉर्म

परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया की स्नातक पार्ट- थ्री का परीक्षा फॉर्म Online ही भरा जाएगा। इसके फॉर्मेट में कुछ चेंज किये गये है। परीक्षा फॉर्म Online भरने के बाद विद्यार्थियों को इसकी एक कॉपी अपने कॉलेज में जमा करना होगा।

यह भी पढ़े :  ESM Daughters Yojana 2023 : बेटियों को मोदी सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानें लाभ- पात्रता व आवेदन करने का तरीका

उन्होंने बताया की परीक्षा फॉर्म भरने के लिए एक-दो दिनों में अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं, साथ ही परीक्षाओं का आयोजन अक्टूबर से शुरू होगी।

स्नातक पार्ट- थ्री के विधार्थियों को राहत

उन्होंने बताया की साथ ही स्नातक पार्ट- थ्री के विद्यार्थियों को राहत दी गई है कि उन्हें सिर्फ सैद्धांतिक(Honours) पेपर की ही परीक्षा देनी होगी।

G.S. के पेपर में उन्हें मूल पेपर में मिले अंक के आधार पर ही अंक मिलेगें।

M.I.L की परीक्षा OMR Sheet पर

स्नातक के पार्ट वन व टू के विद्यार्थियों के M.I.L पेपर की परीक्षा ‘OMR Sheet’ पर ली जाएगी। इसके लिए विवि के वेबसाइट पर पैटर्न जारी किया जाएगा।

डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि Science, Commerce और Arts के छात्रों की परीक्षा एक साथ होने के कारण छात्रों की संख्या अत्यधिक हो जाती है।

ऐसे में केवल M.I.L की परीक्षा Objective सवालों के आधार पर लेने का फैसला हुआ है। यह परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। डेढ़ घंटे की यह परीक्षा होगी।

यह भी पढ़े :  Bihar Vikas Mitra Bharti 2023 : 10वीं पास युवाओं को विकास मित्र बनने का मौका, आवेदन शुरू, जाने सैलरी और जरूरी डॉक्यूमेंट

उन्होंने बताया की 50 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल दो-दो नंबरों के होंगे।

वहीं, परीक्षा कमेटी के बैठक में Social Science के डीन डॉ. सीकेपी शाही, डॉ. गोङ्क्षवद झा, डॉ. मो. नसीम, डॉ. आले मुजतबा आदि सदस्य मौजूद थे।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.