Sunday, January 29, 2023

स्नातक में इतने सीटों पर होगा नामांकन व इस विषय के छात्र सिर्फ इसी विषय में ले सकते हैं नामांकन, यहां पढ़ें पूरी खबर

BRABU : BRA Bihar University में स्नातक कोर्स में एडमिशन इस बार 1 लाख 25 हजार सीटों पर होगा। पिछली साल की तुलना में इस साल लगभग 18 हजार सीटें बढ़ने की संभावना है।

आपको बता दे की पिछली साल विवि ने 1 लाख 7 हजार सीटों पर स्नातक के विभिन्न विषयों में छात्रों ने एडमिशन  लिया था।

विवि ने स्नातक सत्र 2020-23 के लिए सीटों को फाइनल करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे अगले सप्ताह विवि की Admission Committee की बैठक में अंतिम रूप देने की संभावना है।

नये सत्र में 18 हजार सीटों के बढ़ने के पीछे नये 17 कॉलेजों को संबद्धता मिलने और इन कॉलेजों में Online Apply होना बताया जा रहा है।

कुल 76 कॉलेजों में स्नातक में एडमिशन के लिए Online आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। ये तमाम कॉलेज मुजफ्फरपुर, पूर्वी, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली जिलों में हैं।

आपको बता दे की स्नातक एडमिशन के लिए अबतक 1 लाख 43 हजार छात्रों ने Online आवेदन फॉर्म भरा है। जबकि 2 लाख 10 हजार से अधिक छात्रों ने विवि के UMIS पोर्टल पर Registration कराया है।

यह भी पढ़े :  Business Idea : सिर्फ 15 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस! 3 महीने में ही हो जाएगी बंपर कमाई, जानें सही तरीका

स्नातक में एडमिशन के लिए Apply के अभी तीन दिन और बचे हैं। 15 सितम्बर तक छात्र Online Apply कर सकते हैं।

विवि के DSW डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि 15 सितम्बर से पहले Admission Committee की बैठक होने की उम्मीद है। उसमें सीटें तय कर ली जाएंगी।

Commerce के छात्रों का Arts में हो सकता है नामांकन

UMIS के कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन कुमार झा ने बताया कि एडमिशन के नियमों को देखने पर यह बात सामने आयी है कि इंटर Commerce के छात्रों का स्नातक में Arts के विषयों में भी हो सकता है।

दरअसल, इसको लेकर छात्रों की ओर से आए फोन के बाद विवि अधिकारियों ने नियमों का अध्ययन किया। इसमें तय हुआ कि Commerce के छात्रों का एडमिशन Arts के विषयों हो सकता है। लेकिन, Arts के छात्रों का एडमिशन Arts में ही लिया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.