Sunday, January 29, 2023

सरकारी नौकरियों पर लगा प्रतिबंध? जानिए क्या हैं सच

इस खबर को काफी तेजी से व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर किया जा रहा हैं, जो कि इस प्रकार से हैं “सभी मंत्रालय विभागों एवं सरकारी निकाय में सरकार ने सरकारी नौकरी पर प्रतिबंध लगा दिया है. आगे से सरकारी पद पर कोई भर्ती नहीं होगी केंद्र सरकार ने नोटिस जारी कर दिया है. 1 जुलाई 2020 के बाद जो भी आवेदन लिए गए हैं वह भी रद्द करने की घोषणा कर दी है” इससे संबंधित तमाम खबरों की जांच के बाद इस आर्टिकल को लिखा गया हैं,

Government Job News, Sarkari Naukri, Ministry of Finance: केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तरफ से यह साफ कर दिया गया हैं कि सरकारी पदों पर की जाने वााली भर्तियों पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाया गया हैं.

वित्त मंत्रालय की तरफ से शनिवार को यह ट्वीट कर बताया गया कि SSC, UPSC, Railway Requirement Board आदि पदों के लिए भर्तियां जैसे पहले होती थीं, उसी तरह से की जाएंगी.

बता दें कि, वैश्विक कोरोना महामारी के कारण बढ़ते राजकोषीय घाटे के और गहराने की आशंकाओं के बीच सरकार ने शुक्रवार को सभी मंत्रालयो और विभागो को गैर जरूरी खर्चें को घटाने को कहा था.

यह भी पढ़े :  Bihar Board ITI Language Exam 2023 : बिहार बोर्ड ITI भाषा परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक भरें फॉर्म, नोटिस जारी

साथ ही ये भी कहा गया था कि परामर्शकों की नियुक्तियों की समीक्षा हो. साथ ही साथ आयोजनों में कटौती किया जाए और छपाई के लिए आयातित कागजों के इस्तेमाल को बंद करने की भी सलाह दिया गया था.

सरकारी महकमों में नए पदों के भर्ती के बारे में कहा गया था कि इन पर रोक रहेगा। इस परिपत्र के सामने आने के बाद से बवाल मच गया। वहीं, लोग सोशल मीडिया (Social Media) पर सरकार के विरुद्ध रोष प्रकट करने लगे हैं।

तब केंद्र सरकार (Central government) ने इस पर संज्ञान लिया और शनिवार को वित्त मंत्रालय ने इसपर सफाई दी की ये ट्वीट मंत्रालय के व्यय विभागों के तरफ से 4 सितंबर को जारी किए गए परिपत्र पर सफाई देने के मकसद से किया गया है।

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि भारत सरकार (Indian government) के किसी भी पदों को भरने के लिए कोई पाबंदी/रोक नहीं है।

वहीं, UPSC, SSC, RLB भर्ती बोर्ड जैसी सरकारी एजेंसियां (Government agencies) पहले की ही तरह भर्तियों की प्रक्रिया को जारी रखेंगी।

इसके साथ-साथ वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने यह भी बताया है कि 4 सितंबर 2020 को जारी मंत्रालय (Ministry) के व्यय परिपत्र (Expenditure Circular) पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है।

यह भी पढ़े :  BRABU PG Exam : बड़ी खबर! 9 फरवरी से शुरू होगी पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और परीक्षा केंद्र जारी…, यहां से जल्दी देखें

उन्होंने बताया की “यह किसी भी तरह से भर्ती को होने से न तो रोकता है और न ही उसे रद्द करता है”

कैसे उड़ी नौकरियों पर प्रतिबंध की अफवाह

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि की आशंका के कारण सभी मंत्रालयों/विभागों से गैर-जरूरी खर्चों को कम करने को कहा था।

इसमें मंत्रालयों से परामर्शकों की नियुक्ति की समीक्षा करने, आयोजनों में कटौती करने और छपाई के लिए आयातित कागत का इस्तेमाल बंद करने की भज सलाह दी गई थी।

इसी के बाद से सरकारी नौकरियों (Government jobs) पर प्रतिबंध/रोक होने की अफवाहें शुरू हो गई।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.