Sunday, January 29, 2023

Lockdown: एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए अब पास की जरूरत नहीं, सरकार ने दिया यह आदेश

वैश्विक महामारी कोरोना भारत में तेजी से फ़ैल रहा है इस संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से तमाम बड़े कदम उठाया जा रहा हैं.

बिहार में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए 6 सितंबर तक लॉकडाउन का एलान किया गया है. एक राज्य से दूसरे राज्य में आने-जाने के गाइडलाइन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई अनलॉक-3 की गाइडलाइन और बिहार सरकार के तरफ से जारी लॉकडाउन की गाइडलाइन को लेकर आम लोगों में भारी कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई थी. जिसे अब केंद्र सरकार ने स्पष्ट करते हुए नया निर्देश है.

जारी नए आदेश के तहत केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को यह निर्देश दिया है – “किसी भी व्यक्ति को एक राज्य से दूसरे राज्यों में आने-जाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक नहीं हैं. केंद्र सरकार ने सभी तरह की पाबंदियों को हटा दी है” केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने इस संबंध में सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है कि अब किसी भी अंर्तराज्य परिवहन और लोगों को रोका नहीं जायेगा।

यह भी पढ़े :  इंतजार की घड़ी खत्म : स्नातक पास ₹50000 स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की ओर जारी किए गए पत्र में सभी राज्यों के मुख सचिवों को यह बताया गया है कि व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होने चाहिए.

किसी भी व्यक्ति से पास अथवा ई-पास दिखाने की मांग नहीं की जाएगी. इस संबंध में सरकार ने सभी तरह की पाबंदियों को हटा दी है.

अनलॉक 3 के दिशानिर्देशों पर ध्यान आकर्षित कर भल्ला ने कहा, इस तरह के प्रतिबंध माल और सेवाओं के अंतर-राज्य आपूर्ति श्रृंखलाओं को प्रभावित कर रहा हैं, जिसके परिणामस्वरूप आर्थिक गतिविधि और रोजगार में व्यवधान पर रहा है.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.