Saturday, September 25, 2021

Health Tips : प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और Metabolism ठीक रखने मे सहायक है पाचन तंत्र

Health Tips: पाचन तंत्र मानव शरीर का एक महत्त्वपूर्ण अंग है i पाचन तंत्र अनेक सूक्ष्म जीवाणुओ का घर है जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरक्षा प्रणाली, स्वास्थ्य विनियमित करने, मेटाबॉलिज्म चलाने, विटामिन बनाने जैसे कार्य मे महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए पेट के स्वास्थ्य के लिए इसका ठीक रहना बहुत जरूरी है लेकिन गर्मियो मे पेट से जुड़ी बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

बदलते मौसम की वजह से हमारा शरीर ठीक नही रह पाता है क्युकि मौसम के बदलते ही खानपान की आदत भी बदल जाती है. अधिक गर्म मौसम मे बहुत अधिक पसीना आता है जिसके चलते हमे बहुत दिक्कत होता है और हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाता है कमजोर होते ही वायरस और बैक्टीरिया शरीर पर आक्रमण कर देते है.

शरीर कमजोर होने का एक और कारण है, गर्मियों के मौसम मे खाना जल्दी खराब हो जाता है और उसी खाना को हम खा लेते है यही हम सबके लिए परेशानी का सबब बन जाता है.

Immunity Booster (Plant Vitamin C With Giloy, Elderberry, Acerola Cherry, Rosehip, Acai Berry Extracts)

गैसट्रोइंटेस्टाइनल ( जठरांत्र) से जुड़ा संक्रमण

गैसट्रोइंटेस्टाइनल पाचन तंत्र से जुडी एक समस्या मे से एक है इसके लक्षणो है – पेट मे सूजन होना, पेट भारी होगा, जलन होना, डकार आना,सर्दी-खासी होना, जी मिचलाना इत्यादि समस्याए शामिल हो सकती है.

गैसट्रोइंटेस्टाइनल इम्यून सेल्स छोटी आंत को बहुत सारे इन्फेक्शन से बचाने का कार्य करता है लेकिन गैसट्रोइंटेस्टाइनल ही संक्रमण ग्रासित हो जाए तो बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

Immunity Booster (Plant Vitamin C With Giloy, Elderberry, Acerola Cherry, Rosehip, Acai Berry Extracts)

क्यू जरूरी है शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली

मानव शरीर को बीमारियो से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होना चाहिए तभी वह बीमारियो से मुकाबला कर सकता है. हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली हमे सर्दी, जुकाम के साथ-साथ बहुत से बीमारियो से बचाता है. इससे हमारा पाचन क्रिया भी मजबूत होता है जो आंत को वायरस, अपच और बैक्टीरिया से बचाव करता है.

जिस व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है उनलोगो को बीमारी जल्दी नहीं पकड़ती है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने के लिए हमे हरी सब्जिया, अनार, अनन्नास,, संतरा, पनीर, शहतूत आदि का सेवन करना चाहिए.

Immunity Booster (Plant Vitamin C With Giloy, Elderberry, Acerola Cherry, Rosehip, Acai Berry Extracts)

झंडू पंचारिष्ठ से होगा फायदा

झंडू पंचारिष्ठ के अलावा कुछ और भी आयुर्वेदिक दावा है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने मे काफी सहायक है. झंडू पंचारिष्ठ ना केवल पाचन प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे काम आता है बल्कि गैस, अपच, पेट का फुलना, कब्ज इत्यादि से छुटकारा दिलाता है और हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहता है साथ ही भूख भी बेहतर लगता है.

झंडू पंचारिष्ठ मे ऐसे गुण शामिल होता है जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करके बीमारियो को दूर भगाता है. इसमे दशमुल सिरप जैसी पदार्थ शामिल रहता है जो आपको तनाव से मुक्त दिलाता है. यह सिरप पाचन तंत्र के साथ ही स्व-प्रतिरक्षा तंत्रीय व्याधियो जैसे – थकान, मुँहासे, मानसिक विकास मे कमी आना, मानसिक क्षीणता और केंसर के अन्तर्निहित कारणो का समस्या भी खत्म करने मे बहुत सहायक है.

Immunity Booster (Plant Vitamin C With Giloy, Elderberry, Acerola Cherry, Rosehip, Acai Berry Extracts)

आपकी अच्छी सेहत के लिए पाचन तंत्र मजबूत होना चाहिए

मानव शरीर मे पाचन तंत्र एक नदी की तरह काम करता है. मनुष्य कई तरह ( खाना, दावा, पेय पदार्थ) का सेवन हर रोज करता है लेकिन हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली हर समस्या से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है और कई बीमारियो से बचाता है.

हम जितने भी पदार्थ का सेवन करते है वे सभी पर्यावरण के अनुकूल नही होता है फिर भी हमारा प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी तरह से काम करता है.

मनुष्य के लिए स्वस्थ्य पाचन तंत्र बहुत जरूरी होता है क्युकि वह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. शरीर का Metabolism अच्छा रहता है और विटामिन मिलता रहता है. शरीर मे आंत का सही से काम करने से पूरे शरीर मे पोषक तत्व पहुंचता है इसलिए हमारे शरीर का 70 फीसदी प्रतिरक्षा प्रणाली पाचन तंत्र मे ही मौजूद रहता है

आप अपने शरीर को बीमारियो से बचाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपना प्रतिरक्षा प्रणाली पर विशेष ध्यान देना होगा उसके लिए पोष्टिक आहार का सेवन करे जिससे आपका प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बन सके i

अगर आपका Immune System मजबूत रहेगा तो आपके पाचन तंत्र के लिए वरदान साबित होगा और आप कई तरह के बीमारियो से बच सकते है.

Immunity Booster (Plant Vitamin C With Giloy, Elderberry, Acerola Cherry, Rosehip, Acai Berry Extracts)

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.