Sunday, February 5, 2023

Railway Naukri 2020 : बिना परीक्षा के 10वीं पास के लिए भर्तियां, जानें पद, योग्यता, चयन समेत सभी खास बातें

Railway Recruitment Board 2020: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल एवं वैगनरिपेयर शॉप रायपुर में अप्रेंटाइस की 413 भर्तियां निकाली गई है, ये नियुक्तियां विभिन्न ट्रेडों के लिए किया जाएगा.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभिन्न पदो के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस अप्रेंटाइस की भर्ती में किसी तरह की कोई परीक्षा नहीं होगी.

बता दें कि ये सभी भर्ती 10वीं कक्षा और ITI Course में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगा. आपके इन्ही मार्क्स के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनेगी.

इसी मेरिट लीस्ट के आधार पर सभी उम्मीदवारों का चयन होगा. इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार apprenticeshipindia.org पर जाकर 01 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

रिक्त पद, योग्यता एवं आवेदन से संबंधित जरूरी बातें

योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या Board से 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में ITI Certificate प्राप्त होना चाहिए.

आयु सीमा

न्यूनतम आयु 15 और अधिकतम आयु 24 वर्ष से कम होना चाहिए. बता दें कि आयु की गणना 01 जुलाई 2020 से किया जाएगा.

यह भी पढ़े :  Bank Naukri 2023 : सेंट्रल बैंक में मैनेजर के पदों पर निकली 250 वैकेंसी, स्नातक पास जल्द करें आवेदन, सैलरी 89890 रुपये

अधिकतम आयु सीमा में OBC वर्ग के लिए तीन वर्ष, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को पांच वर्ष और दिव्यांगों को 10वर्ष की छूट दिया जाएगा.

स्टाइपेंड : बता देें की स्टाइपेंड नियमानुसार दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा.

अभ्यर्थी आवेदन करते वक्त अपनी 10वीं और ITI के अंक को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन में निश्चित रूप से जरूर भरें वरना आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा.

सभी चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनी के रूप में एंगेज किया जाएगा तथा उन्हें 01 वर्ष की अवधि के लिए ट्रेनी/अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग के लिए भेजा दिया जाएगा.

इस ट्रेनिंग के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार ही स्टाइपेंड दिया जाएगा. अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग पूरा करने के उपरांत उनका प्रशिक्षण खत्म हो जाएगा.

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां : क्लिक करें

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां : क्लिक करें

यह भी पढ़े :  BRABU : तीन मिनट में हो रहा एक कॉपी की जाँच, परीक्षार्थियों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़, जानें क्यो...

ट्रेनिंग खत्म हो जाने के बाद कोई भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही कोई ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.