Sunday, January 29, 2023

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 12 सितंबर से चलेंगी 80 नई ट्रेनें, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन, पूरी लिस्ट देखे

PATNA : भारतीय रेलवे के तरफ से एक बड़ा एलान किया गया है. रेल मंत्रालय ने 12 September से 80 नई ट्रेनों को चलाने का बड़ा फैसला किया है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के द्वारा शनिवार को बताया गया कि भारतीय रेलवे देश में 12 September से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रहा है.

आपको बता दें, रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सेवाओं के साथ-साथ IRCTC स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। Covid-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेनों की सेवाएं निलंबित हैं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाया जा रहा हैं।

‘क्लोन’ ट्रेनें चलाई जाएगी- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन केे तरफ से बताया गया कि Special Train के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां पर भी ट्रेनों की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाई जाएगी। परीक्षाओं अथवा ऐसे ही किसी विशेष परिस्थितियों पर सरकारों के अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों को चलाये जाएंगे।

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : फायरमैन, ड्राइवर / ऑपरेटर के 1300 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, ये युवा करें आवेदन

ट्रेन से यात्रा के दौरान जरूरी इन नियमों का पालन करना है जरूरी

रेलवे ने स्टेशन परिसरों में और यात्रा के दरमियान भी फेस मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया है। स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेंगे, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी Special Train में यात्रा करने का अनुमति देगा. इसके अलावा सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखने होंगे।

प्रत्येक यात्रियों को अपने मोबाइल में Arogya Setu App को भी इंस्टॉल करना होगा। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए, भारतीय रेलवे यात्रियों को कंबल, तकिए, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करा रही है।

स्थिति सामान्य होने के उपरांत भी एसी कोच में नहीं मिलेगी ये सुविधाएं-

Covid-19 महामारी के बाद, जब फिर से सामान्य Train सेवाएं शुरू होगी तब भी भारतीय Railway AC कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों को तकिए, कंबल, चादर, तौलिए और अन्य लिनेन की चीजें नहीं देगी।

यह भी पढ़े :  BSEB DElED Exam : 2 फरवरी से भरा जाएगा डीएलएड सत्र 2022-24 के प्रथम वर्ष का परीक्षा फॉर्म, Official नोटिस जारी, जाने पूरी प्रक्रिया

बता दें कि Indian Railway सामान्य यात्री Train सेवाओं के फिर से शुरू होने के उपरांत भी इन वस्तुओं को प्रदान करने से रोकने की योजना बना रही हैं। हालांकि, अभी इस संबंध में कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिए गए हैं।

इसके अलावा अभी ट्रेनों में पकाया हुआ भोजन नहीं परोसा जा रहा हैं।इस समय सिर्फ पैकेज्ड फूड ही दिए जा रहे हैं।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.