Thursday, February 9, 2023

मेरिट लिस्ट में आये दूसरे विषयों के छात्रों के नामांकन पर लगा रोक, दूसरा मेरिट लिस्ट इतने छात्रों के लिए होगा जारी

BRABU में Engineering व MBA पास कर चुके छात्र भी P.G. में एडमिशन के लिए दौड़ में हैं. वहीं, B.Tech करने वाले छात्र इतिहास (History) व भूगोल (Geography) जैसे विषयों से अब पढ़ाई करना चाह रहे हैं.

आपको बता दे की इन छात्रों का नाम विवि की ओर से जारी किये गये ‘First Merit List’ में भी आ गया, लेकिन विवि ने आनन-फानन में इन छात्रों के एडमिशन पर रोक लगा दी हैं.

विवि प्रशासन ने ऐसे करीब 60 से अधिक छात्रों का एडमिशन रोका है जिसने स्नातक करने वाले विषय के बदले दूसरे विषय से P.G. करने के लिए आवेदन किया था.

विवि की ओर से UMIS कोऑर्डिनेट डॉ. ललन कुमार झा ने पीजी विभागों (P.G. Departments) व पीजी कॉलेजों (P.G. College) को Message भेज कर ऐसे छात्रों का नाम ‘First Merit List’ में आने के बाद भी एडमिशन न लेने को कहा है.

UMIS के कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन कुमार झा ने बताया कि जिस विषय से छात्रों ने स्नातक किया है उसी विषय में P.G. करना है. तीन ऐसे विषय हैं जिसमें अलायड विषय वाले छात्र एडमिशन करा सकते हैं.

यह भी पढ़े :  ESM Daughters Yojana 2023 : बेटियों को मोदी सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानें लाभ- पात्रता व आवेदन करने का तरीका

इसमें Zoology, Chemistry व Electronics है. अन्य विषयों में स्ट्रीम बदलने के लिए विवि की इक्यूवैलेंस कमेटी से पास कराना जरूरी होता है. बिना इसके दूसरे विषय वालों का एडमिशन नहीं लिया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि दूसरे प्रदेशों से Engineering व MBA कर चुके छात्रों ने आवेदन किया था. वहीं स्नातक के विषय से हटकर कई छात्रों ने दूसरे विषय में P.G. के लिए आवेदन किया था. ‘First Merit List’ में उनका नाम आ गया था.

नियम को देखते हुए इन सभी छात्रों का एडमिशन नहीं लेने के लिए कॉलेजों (College) व पीजी विभागों (P.G. Department) को कहा गया है.

60 सीटों पर जारी होगी ‘Second Merit List’

UMIS के कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन कुमार झा ने बताया कि बची हुई सीटों पर ‘Second Merit List’ के छात्रों का एडमिशन होगा.

15 सितम्बर तक ‘First Merit List’ के छात्रों का एडमिशन होना है. इसके बाद ‘Second Merit List’ जारी की जायेगी.

यह भी पढ़े :  Bihar Vikas Mitra Bharti 2023 : 10वीं पास युवाओं को विकास मित्र बनने का मौका, आवेदन शुरू, जाने सैलरी और जरूरी डॉक्यूमेंट

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.