Friday, March 29, 2024
HomeAdmissionफर्जी दस्तावेज पर P.G. में एडमिशन लेने वाले छात्रों के दाखिला पर...

फर्जी दस्तावेज पर P.G. में एडमिशन लेने वाले छात्रों के दाखिला पर विवि ने लगाई रोक

BRABU: फर्जी दस्तावेज पर P.G. में एडमिशन लेने पहुंचे 30 छात्रों का दाखिला पर विवि ने रोक लगा दी है। ये छात्र अलग-अलग विषयों के थे। यह जानकारी UMIS के नोडल अधिकारी प्रो. ललन कुमार झा ने दी।

इधर, विवि के DSW प्रो. अभय कुमार सिंह ने P.G. में एडमिशन की तिथि ‘First Merit List’ के आधार पर 21 सितंबर तक बढ़ा दी है। वहीं, ‘Second Merit List’ 23 सितंबर को जारी होगी।

UMIS के नोडल अफसर ने बताया कि P.G. एडमिशन के दौरान कई तरह के फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं।

उन्होंने बताया की भूगोल विभाग(Geography Department ) में एक छात्र Pass Course का था और उसने अपने फॉर्म पर Honours Course लिख कर 72 प्रतिशत नंबर भर दिये थे।

जब सर्टिफिकेट की जांच किया गया तो उसने Honours किया ही नहीं है।

इसी तरह जूलॉजी(Zoology) विषय में एक छात्र ने Online आवेदन फार्म में खुद को Ex-Serviceman बताया था। Ex-Serviceman को Cut Off में छूट दी जाती है।

लेकिन दाखिले के दौरान जब सर्टिफिकेट मांगा गया, तो वह उसे जमा नहीं कर सका।

P.G. के साथ स्नातक में भी 12,961 छात्रों ने भी गलत फॉर्म भर दिया है। वहीं, आवेदन फार्म में सुधार करने के लिए छात्रों को Email किया गया है।

अबतक सिर्फ 50% छात्रों का हुआ दाखिला

P.G. में अब तक सिर्फ 50% छात्रों का ही दाखिल हो पाया है। ‘First Merit List’ के आधार पर 4,625 छात्रों का दाखिला होना था, लेकिन छात्र अभी भी दाखिले के लिए विभाग नहीं पहुँच रहे हैं।

UMIS के नोडल अफसर ने बताया कि छात्रों के कम आने से एडमिशन की तारीख 21 सितंबर तक बढ़ायी गयी है।

Microbiology में फंसा दाखिला

‘Microbiology’ से B.Sc करने वाले छात्रों का दाखिला फंस गया है। इन छात्रों ने बॉटनी से P.G. करने का आवेदन दिया था, लेकिन इनका दाखिला शुरू ही नहीं हो सका है।

UMIS के नोडल अफसर ने बताया कि हमें यह देखना होगा कि ‘Microbiology’ के छात्रों का बॉटनी विषय में दाखिला हो सकता है या नहीं, इस संबंध में नियम तलाशे जा रहे है।

Download Marksheet पर दाखिला लेने का निर्देश

परीक्षा विभाग द्वारा कई छात्रों को मूल अंकपत्र नहीं मिल पाने पर परीक्षा विभाग ने विभागाध्यक्षों व प्राचायों को वेबसाइट पर डाली गयी Marksheet पर दाखिला लेने को कहा।

इससे छात्रों को एडमिशन लेने में परेशानी नहीं होगी। हालांकि कई विभागाध्यक्षों(Departments) का कहना है कि फोटो कॉपी(Photo Copy) पर दाखिला लेने से गड़बड़ी की आशंका रहती है।

लेकिन परीक्षा नियंत्रक प्रो मनोज कुमार ने बताया कि विभागाध्य एडमिशन लेने से पहले अभ्यर्थी का वेबसाइट पर Marksheet चेक कर ले।

उन्होंने बताया कि एडमिशन अभी Provisional लिया जा रहा है। जांच के बाद गड़बड़ी होने पर कार्रवाई तय है।

RELATED ARTICLES
S.K. JAIN
S.K. JAINhttps://nearnews.in/
एस.के. जैन Near News में सीनियर एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के नौकरी, एडुकेशन विषयों जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये लेटेस्ट नौकरी व कैरियर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.