Thursday, February 9, 2023

पैसों की कभी नहीं होगी दिक्कत, काम आएंगे ये पांच तरह के लोन

Business: देश मे बढती कोरोंना संकट मे प्रत्येक व्यक्ति के पास पैसे की कमी देखी जा सकती है क्युकि वज़ह साफ है आप के द्वारा घर से बाहर नही निकलना ही सबसे बड़ी समस्या है.

लॉकडाउन मे अधिकतर कंपनियां बंद पड़ गई है और बहुत लोगो के पास जॉब भी नही है जिनके पास जॉब है उन्हें सेलरी मे कटौती मिल रही है.

कुछ कंपनियों को चालू रखा गया है लेकिन वहां से बहुत से स्टाफ को हटाया जा रहा है. बैंक से लोन लेने मे भी हिचकिचाहट हो रही है ऐसे मे आप हमारे तरफ से बताये गये पांच तरीके अपना सकते है.

1. डिजिटल टॉप-अप होम लोन : ( Home Loan )

मौजूदा होम लोन वाले के लिए डिजिटल टॉप-अप होम लोन की सुविधा दी जा रही है जिसमे उन्हे कम ब्याज पर कर्ज मिलेगा.

2. क्रेडिट कार्ड लोन ( Credit Card Loan )

आपके पास अगर क्रेडिट कार्ड है तो आप उसके बदले लोन ले सकते है. कार्ड के प्रकार, व्यय और रीपेमेंट के आधार पर उन्हे लोन मिल सकता है.

यह भी पढ़े :  BIHAR : बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए जल्द होगा शुरू ऑनलाइन आवेदन, जानें Apply की पूरी प्रक्रिया

कार्डधारक अगर लोन लेता है तो उसका क्रेडिट सीमा राशि से कम हो जाएगी लेकिन कुछ कर्जदार लोग क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन भी ले सकते है.

Term Insurance से अपने परिवार को दें आर्थिक सुरक्षा कवच, कम प्रीमियम मे ज्यादा फायदा

3. COVID-19 पर्सनल लोन ( Personal Loan )

देश मे महामारी को देखते हुए बहुत से कंपनियां COVID-19 लोन दे रही है. देश मे कोविड-19 पर्सनल लोन लांच किया गया है जिसमे जीरो प्रोसेसिंग फीस, कम ब्याज और बहुत सारी सुविधाएं मौजूद है.

आपका बैंक जिसमे आपका खाता खुला है अगर वह आपको कोविड-19 लोन के लिए बुलाता है तो आपको तुरंत हाँ कह देना चाहिए. लोन देने वाले कुछ प्रमुख बैंक – पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक, युनियन बैंक ऑफ इंडिया है.

4. संपत्ति के बदले लोन ( Loan against Property )

अगर आप कॉमर्शियल आवासीय और औद्योगिक संपत्ति के बदले लोन लेना चाहते है तो 8.95% के ब्याज पर लोन ले सकते है. लोन की राशि आवेदक के क्रेडिट प्रोफाईल पे निर्भर करता है. लोन की राशि 20 साल तक जा सकता है जो उसके संपति क्षमता पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़े :  New Business Idea : कुछ हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी 40,000 रुपये तक की कमाई, जानें सही तरीका

5. गोल्ड लोन ( Gold Loan )

बैंक से लोन लेने के लिए आप अपने आभूषण के जरिए भी लोन ले सकते है इसके लिए आपको अपने सोने को मोनेटाईजिंग करना होगा. निर्धारित सोने का मूल्य 75% तक जा सकता है और ब्याज लगभग 9.10% से शुरू हो सकता है.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.