Sunday, February 5, 2023

लालू-नीतीश से जीतन राम मांझी तक, जानिये- कितने पढ़े-लिखे हैं बिहार के इन नेताओं के बेटे

बिहार में चुनावी सरगर्मियां काफी तेज हैं और सभी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही हैं. नीतीश से लेकर तेजस्वी तक, सभी रोजगार और शिक्षा को लेकर बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं.

आइए जानते हैं की कितना पढ़े हुए हैं नीतीश कुमार से लेकर लालू प्रसाद यादव जैसे बड़े नेताओं के बेटे

तेजस्वी यादव

लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे RJD की चुनावी कमान संभाल रहे तेजस्वी यादव ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं. लालू प्रसाद यादव के राजनीतिक वारिस तेजस्वी सिर्फ 9वीं पास हैं.

हालांकि तेजस्वी यादव नीतीश कुमार के साथ गठबंधन की सरकार में उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं. तेजस्वी यादव राजनीति में आने से पूर्व क्रिकेट भी खेल चुके हैं.

तेजस्वी यादव चार सीजन IPL की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा भी रह चुके हैं. हालांकि तेजस्वी यादव को IPL में मैच खेलने का मौका नहीं मिला. इसबार तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं.

तेजप्रताप यादव

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे हसनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे तेज प्रताप यादव भी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है. चुनावी हलफनामे के अनुसार तेज प्रताप यादव सिर्फ 12वीं पास हैं.

यह भी पढ़े :  Civil Service Recruitment 2023: दो अलग-अलग पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, जानें आवेदन प्रक्रिया व अन्य सभी डिटेल

हालांकि नीतीश कुमार के साथ गठबंधन की सरकार में तेज प्रताप यादव स्वास्थ्य मंत्रालय संभाल चुके हैं.

चिराग पासवान

दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे एवं लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने Computer Science से इंजीनियरिंग किया हैं.

इसके अलावा चिराग पासवान ने Fashion Designing भी किया हुआ है. राजनीति में आने से पहले चिराग Bollywood में भी हाथ आजमा चुके हैं.

पुष्पम प्रिया चौधरी

जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और विधान परिषद के सदस्य रह चुके विनोद चौधरी की बेटी हैं पुष्पम प्रिया चौधरी. जो मूल रूप से दरभंगा की हैं.

लंदन के मशहूर London School of Economics से इन्होंने Public Administration में मास्टर्स की डिग्री ली है. प्लूरल्स पार्टी की प्रेसिडेंट हैं.

संविधान रचयिता बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर भी इसी यूनिवर्सिटी में एम.एससी. और डी. एस सी. और विधि संस्थान में बार-एट-Law की उपाधि हेतु स्वयं को पंजीकृत किया था.

निशांत कुमार

राजनीति और लाइमलाइट से दूर रहने वाले मुख्यमंत्री नीतीश के बेटे निशांत कुमार ने Birla Institute of Technology, मेसरा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई किया हैं.

यह भी पढ़े :  Bihar Vikas Mitra New Vacancy 2023: बिहार विकास मित्र के अंतर्गत यहां निकली नई वैकेंसी, देखें नोटिफिकेशन व आवेदन प्रक्रिया

निशांत कुमार को राजनीति के बजाय आध्यात्म की तरफ ज्यादा रुझान है.

संतोष कुमार सुमन

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन भी खूब पढ़े लिखे हैं. संतोष कुमार सुमन PHD Degree धारक हैं.

सन् 2000 में संतोष कुमार सुमन ने UGC NET की परीक्षा भी पास किया था.

प्रिंस राज

रामविलास पासवान के भतीजे और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रिंस राज भी काफी पढ़े लिखे हैं.

प्रिंस राज ने लंदन के International Business University of Hertfordshire से MSC की पढ़ाई की है.

अर्जित शाश्वत

केंद्रीय मंत्री और बक्सर से भाजपा सांसद अश्विनी चौबे के बेटे अर्जित शाश्वत भी विदेश से पढ़ाई किये है.

अर्जित ने ऑस्ट्रेलिया की Southern Cross University से MBA किया है.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.