Sunday, March 3, 2024
HomeBusinessमुकेश अंबानी से लेकर सावित्री जिंदल तक; अरबपति जो नहीं गए स्कूल,...

मुकेश अंबानी से लेकर सावित्री जिंदल तक; अरबपति जो नहीं गए स्कूल, कुछ ने तो बीच में ही छोड़ी पढ़ाई

बच्चों को यह कहकर अक्सर पढ़ाया जाता है कि अगर नहीं पढ़ोगे तो फिर जीवन में कुछ नहीं कर पाओगे. और ये बात सच भी हैं. परंतू हमारे देश में कुछ ऐसे भी अरबपति हुए हैं जो या तो कभी स्कूल ही नहीं गए या फिर अपनी पढ़ाई उन्होंने बीच में ही छोड़ दी.

बता दें कि इस लिस्ट में मुकेश अंबानी से लेकर अजीम प्रेमजी का नाम भी शामिल है. आज ये सिर्फ अपने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार किये जाते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व के सबसे धनवान व्यक्तियों में शामिल बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग भी College ड्रॉप आउट रह चुके हैं. आज हम ऐसे ही कुछ भारतीये अरबपतियों के बारे में बता रहे हैं.

गौतम अडानी

अमीर व्यक्तियों के लिस्ट भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने 18 वर्ष की उम्र में ही कॉलेज छोड़ दिया था. उन्हें अपना Business करने की ललक थी इस कारण College छोड़ Business करने के लिए गौतम अडानी मुंबई रवाना हो गए.

जब वो घर से निकले थे तब गौतम अडानी के जेब में महज कुछ सौ रुपए ही थे. Business Insider की रिपोर्ट के अनुसार, आज गौतम अडानी 25.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.

गौतम अडानी भारत के सबसे बड़े निजी पोर्ट (मुंद्रा, गुजरात) के मालिक हैं और उनका Business विदेशों में भी फैला है.

मुकेश अंबानी

एशिया के सबसे धनवान व्यक्तियों के लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम आता है, मुकेश अंबानी ने अपने पिता का Business संभालने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दी थी.

मुकेश अंबानी 1980 में Ivy League School से ड्रॉप आउट हो गए और पिता के Business में हाथ बंटाने लगे. उन्होंने अपने MBA Program को कम समय का करवा लिया था.

इसलिए एक तरह से मुकेश अंबानी को ड्रॉप आउट कहना ज़्यादा सही नहीं होगा. मुकेश अंबानी कुल 88 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ आज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

सावित्री जिंदल

Business Insider Website के अनुसार, सावित्री जिंदल कभी स्कूल नहीं गईं हैं.

सावित्री जिंदल आज भारत की सबसे अमीर महिला एवं जिंदल ग्रुप की मालकिन हैं.

उनकी कंपनी, जिसका बंटवारा हो चुका है, को उनके चार बेटे – पृथ्वीराज, सज्जन, रतन और नवीन जिंदल चलाते हैं. उनकी कुल संपत्ति 7 बिलियन डॉलर है.

अज़ीम प्रेमजी

भारत के अरबपतियों में शामिल अज़ीम प्रेमजी के पास कुल 8.1 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है. 21 साल की उम्र में अज़ीम प्रेमजी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दी.

पिता की मृत्यु के बाद वो Business संभालने भारत आ गए. उन्होंने अपने पिता की छोटी सी कंपनी को विश्व के एक बड़े IT Power House “WIPRO” में बदल दिया.

आपको बता दें कि अज़ीम प्रेमजी ने 34 सालों बाद दोबारा से स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरी की.

सुभाष चंद्रा

जब 12 साल के थे सुभाष चंद्रा तब उन्हें अपना स्कूल छोड़ना पड़ा था. उनके परिवार के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वो स्कूल की फीस दे सकें.

1965 में सुभाष चंद्रा ने अपना छोटा सा Business शुरू किया ताकि अपने परिवार का कर्ज़ चुका सकें. सुभाष चंद्रा आज Media Industry के सबसे बड़े नामों में से एक हैं.

सुभाष चंद्रा ने भारत के पहले निजी Television चैनल की शुरुआत की थी. आज सुभाष चंद्रा की कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर है.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.