Sunday, January 29, 2023

मुख्य विषय में हुये फेल तो, अतिरिक्त विषय से होगें पास, यहां पढ़ें पूरी खबर

पटना: राज्य के विभिन्न प्लस टू स्कूलों और इंटर कॉलेजों में 11वीं में Admission लेने वाले स्टूडेंट्स 28 सितंबर तक Registration करवा सकते हैं।

Registration की प्रक्रिया जारी है। स्टूडेंट्स इस दौरान अतिरिक्त विषय (Additional Subject) का चुनाव कर सकते हैं।

Science, Arts, Commerce और Vocational Course में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स छठे Subjects के तौर पर अपने संबंधित संकाय (Faculty) से ही कोई विषय चुन सकते हैं.

इससे स्टूडेंट्स को आगे फायदा भी मिलेगा। इंटर की परीक्षा 2022 में अतिरिक्त विषय (Additional Subject) से भी पास होने का मौका मिल जायेगा।

हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) में सफल होना जरूरी

BSEB ने इंटर के पाठ्यक्रम में बदलाव पहले ही कर दिया है। इंटर परीक्षा में वर्तमान में एक ही भाषा के दो-दो पेपर रखने का विकल्प है। एक 50 अंक एवं एक 100 अंक।

लेकिन अब इसे सरल बना दिया गया है। BSEB ने 11वीं व 12वीं कक्षा के लिए विषय योजना बना दी है। अगर मुख्य विषय में फेल हैं और अतिरिक्त विषय में पास हैं, तो स्टूडेंट्स को अतिरिक्त विषय (Additional Subject) से पास माना जायेगा।

यह भी पढ़े :  Railway Job 2023 : साउथ सेंट्रल रेलवे में 4103 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास-ITI वाले फौरन यहां करें आवेदन, बंपर मिलेगी सैलरी

अगर पांच में से किसी एक विषय में फेल है, तो वह छठे विषय के अंक से परिवर्तित कर दिया जायेगा। शर्त यह होगी कि वह हिंदी (Hindi) या अंग्रेजी (English) में पास हो।

वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने छठे विषय का चयन किया है, सभी छह विषयों में पास है तो पास प्रतिशत की गणना नामांकन लेनेवाले विवि या नियोजक के द्वारा निर्धारित अर्हता के अनुरूप होगा।

विषय पैटर्न

अनिवार्य विषयविषय संख्या 1: हिंदी अथवा अंग्रेजी

विषय संख्या 2 : हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, पर्सियन, पाली एवं बंगला में से कोई एक, जो पहले विषय के रूप में न लिया गया हो।
ऐच्छिक विषयआर्ट्स, साइंस व कॉमर्स तथा व्यावसायिक संख्या के तीन विषय
अतिरिक्त विषयविषय संख्या 2 के विषयों में से कोई एक या कला, वाणिज्य, विज्ञान अथवा व्यावसायिक संकाय का कोई एक विषय चुन सकते हैं। ( near news )

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.