Tuesday, January 31, 2023

कैसे लीक होती है WhatsApp चैट और इसे कैसे कर सकते है परमानेंट डिलीट? जानिए सबकुछ

TECHNOLOGY : WhatsApp के बारें में लोगों के बीच एक भ्रम बना हुआ था कि इस पर की गई बातों को डिलीट करने पर कोई भी Record मौजूद नहीं रहता.

लेकिन हाल ही के दिनों में मुंबई में कई बड़े फिल्मी सितारों के WhatsApp Chat लीक हुए और उनमें ड्रग्स की खरीद फरोख्त की बातें सामने आई.

ऐसे में लोगों का यह भ्रम टूटा कि WhatsApp से Delete Chat को रिकवर नहीं किया जा सकता है.

आपको बता दें की WhatsApp पर दो लोगों के बीच की गई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता.

लेकिन आपके फोन से Delete की गई Whatsapp Chat को रिकवर जरूर किया जा सकता हैं.

ऐसे में हम आपकों बताने जा रहे हैं कि WhatsApp Chat को परमानेट Delete कैसे करें या फिर कैसे Phone में चैट Delete करने के बाद भी उसको सेफ रखा जाये.

WhatsApp चैट के लिये ऑथेंटिकेशन

WhatsApp ने अपने कस्टमर्स को एक Authentication की सुविधा दी है. जिसे Two Factor Authentication Code बोलते हैं.

Authentication Code की हेल्प से आप अपने WhatsApp में 6 डिजिट का कोई कोड डाल सकते हैं. इस Code की वजह से कोई भी हैकर आपके Whatsapp को क्लोन नहीं कर सकता.

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : DRDO में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इस विषय से है डिग्री पास तो यहां करें अप्लाई, मिलेगी इतनी स्टाइपेंड

यदि हैकर Whatsapp को क्लोन करने की कोशिश करेगा तो उसे Authentication Code की जरूरत होगी और बिना उस कोड के वो WhatsApp नहीं ओपन कर सकेगा.

WhatsApp चैट का बैकअप रखना सबसे बड़ी भूल

कई बार WhatsApp में एक ऑप्शन आता है, क्या आप अपनी Chat का Backup लेना चाहते हैं. कई बार जो लोग चैट का Backup Google Drive, iCloud या E-mail में रखते हैं.

लेकिन इस फीचर से भी WhatsApp का Chat लीक हो सकता है. WhatsApp चैट का Backup लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है.

मतलब वो Chat जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी. अब वो दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से यह सेफ नहीं है.

अगर आप चैट को Phone से Delete करने के बाद हर जगह से Delete करना चाहते हैं.

तो जहां आपने WhatsApp चैट सेव किये है जैस Google Drive, iCloud तो वहां E-mail आईडी से लॉगिन करके उसे Delete भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :  Federal Bank Personal Loan 2023 : फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें? जानें पात्रता, ब्याज दर और आवेदन प्रक्रिया

E-mail से करें WhatsApp को कनेक्ट

आप अपने Whatsapp को E-mail आईडी के कनेक्ट रख सकते हैं और उस E-mail आईडी की हेल्प से फिर से WhatsApp चैट रीस्टोर कर सकते हैं.

लेकिन अगर कोई और आपकी Deleted WhatsApp चैट को रीस्टोर करना चाहेगा तो वह नहीं कर पायेगा. क्योंकि उसके पास आपकी E-mail नहीं होगी.

लेकिन अगर किसी के पास आपका E-mail आईडी है. तो हैकिंग के चांस भी बढ़ जाते हैं.

मेमोरी कार्ड में ले सकते हैं WhatsApp चैट

अगर आप अपने Phone में से WhatsApp चैट को Delete करना चाहते हैं. लेकिन Photo या दूसरी जरूरी Information सेव रखना चाहते हैं.

तो Chat, Video, Photo को Pendrive, Hard drive, Micro SD Card और Memory Card में ट्रांसफर कर सकते हैं.

Android से IOS में चैट नहीं होगी ट्रांसफर

अगर आप Android Phone यूज करते हैं और iPhone पर स्विच कर रहे हैं. तो आपकी WhatsApp चैट iPhone में ट्रांसफर नहीं होगी. इसी तरह iPhone से Android में भी WhatsApp चैट ट्रांसफर नहीं होगा.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.