Friday, February 3, 2023

Google बताएगा कौन कर रहा हैं आपको कॉल, Truecaller को मिलेगी तगड़ी टक्कर

Google ने Android डिवाइसों के लिए एक Google Verified Calls App को लाने की घोषणा किया हैैं। इस App की मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि आपको कॉल कौन कर रहा हैं।

बता दें, Google ने मंगलवार को Android डिवाइसों की Phone App में एक नई सुविधा “Verified Calls” की घोषणा किया हैं, यह App फोन धोखाधड़ी से निपटने के लिए वास्तविक बिजनेस नंबरों से आने वाले कॉल की पहचान कर बताएगा।

फ्रॉड कॉल की समस्या भारत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगो व सरकारों के लिए एक गंभीर समस्या है। लेकिन अब Google की यह “Verified Calls” App आपको Call करने वाले की पहचान दिखायेगा।

बता दें कि “Verified Calls” फीचर को पहले भारत, स्पेन, ब्राजील, मैक्सिको और अमेरिका में जारी किये जा रहें हैं। इसके बाद आने वाले समय मे दुनिया के अन्य हिस्सों में भी “Verified Calls” फीचर को जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े :  SLPRB Recruitment 2023 : जेल वार्डर के 253 पदों पर भर्ती शुरू, ये योग्यता वाले करें आवेदन, जाने सैलरी कितनी

इसे Google Phone App का हिस्सा बनाया गया है। इस App के जरिए उपयोगकर्ता को यह पता चलेगा कि उसे कौन कॉल कर रहा है, Call करने का कारण क्या हैं और साथ मे कॉलर का लोगो भी दिखाई देगा।

इस फीचर के आ जाने के बाद Fraud Call करने वालों पर लगाम लगेगा। “Verified Calls” App के आने से “TrueCaller” App को तगड़ी चुनौती मिलेगा। Google ने अपने एक Blog Post में लिखा हैं कि उपयोगकर्ताओं को इससे काफी फायदा मिलेंगे।

Business का Verified बैच भी Google के तरफ से Verify किए गए Number पर नजर आएगा। किसी भी तरह का Business Call आने पर यूजर्स को यह नजर जाएगा कि कौन और क्यों उन्हें Call किये जा रहें हैं।

जैसा कि जानकारी मिल रही हैं Google Verified Calls बिल्कुल TrueCaller App की तरह ही कार्य करेगा। मतलब Google Verified Calls App Download करने के बाद यूजर को कोई और थर्ड पार्टी ऐप Download करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े :  Civil Service Recruitment 2023: दो अलग-अलग पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, जानें आवेदन प्रक्रिया व अन्य सभी डिटेल

Google Verified Calls ऐप के आने के बाद यूजर्स को काफी लाभ होंगे और धोखाधड़ी से संबंधित तमाम तरह के लोगो पर लगाम कसने में मदद मिलेगी।

Google ने अपने Blog Post में लिखा है कि Spam और Spam Call भारत की भी एक बड़ी समस्या हैं। Google का Verified Calls फीचर रोलआउट यूजर Fraud Call करने वालों की समस्या से निजात दिलाएगा। इस तरह की सुविधा का मुख्य उद्देश्य फोन कॉल धोखाधड़ी से निजात दिलाने के लिए हैं।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.