Tuesday, January 31, 2023

इस तिथि के बाद से शुरू हो सकती हैं परीक्षाएं!

BRABU Latest News : BRABU में इसी महीने से परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं। विवि सबसे पहले स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा से शुरुआत करेगी। अगले सप्ताह में परीक्षाओं की तिथि की घोषणा हो सकती है।

वहीं,15 सितंबर के बाद से परीक्षा शुरू की जा सकती है। इसको लेकर विवि में तैयारी चल रही है।

परीक्षा की पद्धति पांच दिनों में तय होगी

परीक्षा बोर्ड पद्धति पर 5 दिनों में अंतिम रूप से निर्णय लेगा। कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि 15 सितंबर के बाद परीक्षाएं शुरू की जा सकती हैं।

उन्होंने ने बताया अन्य राज्यों में 15 सितंबर के बाद से परीक्षा ली जा रही है। ऐसे में यहां भी परीक्षा शुरू कराई जाएगी। कुलपति ने बताया कि परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी है।

परीक्षा बोर्ड की बैठक अगले सप्ताह

अगले सप्ताह में परीक्षा बोर्ड की बैठक होने जा रही है जिसमें परीक्षा की पद्धति तय कर ली जाएगी। तमाम सदस्यों के राय के बाद परीक्षा की पद्धति पर फैसला ले लिया जाएगा।

यह भी पढ़े :  Bihar Job Camp 2023 : इंटर पास युवाओं के लिए मौका, आज इतने पदों पर बहाली के लिए यहां लगेगा जॉब कैंप, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कुलपति ने बताया कि राजभवन से ट्रांजिट रेगुलेशन आया गया है। उसी आधार पर परीक्षा पैर्टन तय होगा।

दो-तीन बिन्दुओं पर होना है निर्णय

परीक्षा को लेकर दो-तीन बिन्दुओं पर निर्णय होना है। इसमें परीक्षा Objective ली जाए या Subjective। परीक्षा का समय कितना हो। एक दिन में कितनी पाली की परीक्षा ली जाए।

अगर Objective के आधार पर परीक्षा होती है तो OMR Sheet पर ही परीक्षा होगी। वहीं, Subjective सवालों के आधार पर परीक्षा ली जाती है तो सवालों की संख्या कितनी होगी। इन बिन्दुओं पर अगले सप्ताह होने वाली परीक्षा बोर्ड की बैठक में फैसला होगा।

इस साल नहीं हुई एक भी परीक्षा

COVID-19 के कारण इस साल की एक भी परीक्षाएं नहीं हो सकी है। इस महीने से स्नातक पार्ट- थ्री के बाद पार्ट- वन व टू की परीक्षा ली जाएगी। साथ में P.G. की परीक्षाओं का भी आयोजन होगा।

विवि के अधिकारियों ने बताया कि Social Distancing के कारण परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ेगी, नये संबद्ध कॉलेजों को सरकार से संबद्धता मिली है, उसमे भी परीक्षा केन्द्र बनाये जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : भारतीय जूट निगम में निकली बंपर वैकेंसी, 1.40 लाख तक सैलरी, स्नातक पास करें आवेदन, जाने संपूर्ण डिटेल्स

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.