Saturday, February 4, 2023

कोरोना वैक्सीन रखने के लिए मुजफ्फरपुर के इन प्रखंडों में बनेगी आधुनिक कोल्ड चेन

MUZAFFARPUR: कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाने के बाद उसे सुरक्षित रखने के लिए सरकार के आदेश से Muzaffarpur के भी तीन प्रखंडों में आधुनिक कोल्ड चेन बनेगा.

इसके लिए औराई, मुशहरीऔर साहेबगंज को चिह्नित किया गया है. इन सभी प्रखंडों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की नवनिर्मित भवनों में कोल्ड चेन बनाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया जा रहा है.

विभाग की योजना है कि जब Corona Virus Vaccine जिले को उपलब्ध कराई जाएगी और उसे हर प्रखंड को भेजा जाएगा. इसलिए इन प्रखंडों में पहले से ही कोल्ड चेन को दुरुस्त किया जा रहा है. इसके अलावें औराई, मुशहरी और साहेबगंज में आधुनिक कोल्ड चेन भी बनेगी.

इसके लिए सदर अस्पताल प्रबंधन के तरफ से 13 छोटे आईसीआर, चार बड़े आईसीआर एवं चार बड़े डीप फ्रीजर की मांग किया गया हैं. जिले में छोटे आईसीआर 32, बड़े 16, डीप फ्रीजर छोटे 19 और बड़े आठ पहले से ही उपलब्ध हैं. अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में अभी 2637 इलेक्ट्रिकल कोल्ड चेन इक्यूपमेंट उपलब्ध है.

यह भी पढ़े :  HDFC Personal Loan Apply Online 2023 : मिनटों मे मिलेगा 50000 से 40 लाख तक का पर्सनल लोन, जानें एलिजिबिलिटी व प्रोसेस

मुजफ्फरपुर में चार जिलों की वैक्सीन होगी स्टोर

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, मुजफ्फरपुर में रिजनल वेयर हाउस होने की वजह से यहां से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर एवं वैशाली जिलों को उपलब्ध होने वाली कोरोना वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा.

इन जिलों से Muzaffarpur स्थित रिजनल वेयर हाउस से Corona Vaccine सप्लाई किया जाएग. अधिकारियों के मुताबिक, कोल्ड चेन की व्यवस्थाओं के लिए रोडमैप को तैयार कर लिया गया है. और इसकी रीपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी गई है.

राज्य सरकार ने मांगी थी कोल्ड चेन की रिपोर्ट

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी ने जिले के सिविल सर्जन से Corona Vaccine रखने के लिए कोल्ड चेन सिस्टम की सभी जानकारी मांगी है. किसी तरह की कोई कमी रहने पर उसे जल्द दुरुस्त करने को कहा गया है.

इसके लिए सदर अस्पताल के रिजनल वेयर हाउस एवं जिले के वेयर हाउस को भी अपडेट कर दिया गया है.

Corona Vaccine को लेकर जिले की कोल्ड चेन को अपडेट कर दिया गया है. तीन प्रखंड औराई, मुशहरी एवं साहेबगंज में भी आधुनिक कोल्ड को तैयार किया जा रहा है, जो कक नवनिर्मित भवन में होगा -डॉ. एके पांडेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

यह भी पढ़े :  BRABU : जारी हुआ पीजी फर्स्ट सेमेस्टर का एडमिट कार्ड, 28 फरवरी तक परीक्षा, यहां से मिलेगा एडमिट कार्ड

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.