Sunday, February 5, 2023

मैट्रिक और इंटर सेंटअप परीक्षा के लिए बोर्ड देगा प्रश्नपत्र

BSEB ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए आयोजित होने वाली सेंटअप परीक्षा (Sentup Exam) में बदलाव कर दिया है।

अब मान्यता प्राप्त +2 स्कूलों, कॉलेजों और स्कूलों में आयोजित होने वाली सेंटअप परीक्षा (Sentup Exam) के प्रश्नपत्रों का विषयवार निर्धारण बोर्ड समिति स्तर पर किया जायेगा।

इसकी आपूर्ति समिति द्वारा सभी DEO को की जायेगी। सभी स्कूलों और कॉलेज DEO के कार्यालय से सेंटअप परीक्षा (Setnup Exam) के लिए प्रश्नपत्र प्राप्त करेंगे। इसे बिल्कुल निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।

इस पर होने वाले खर्च का वहन BSEB द्वारा किया जायेगा। इसके लिए परीक्षार्थियों से कोई अतिरिक्त शुल्क (Extra Charge) भी नहीं देना होगा।

सेंटअप परीक्षा(Sentup Exam) की गुणवत्ता बनाने के लिए BSEB ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

परीक्षा की व्यवस्था को और पारदर्शी बनाने की जरूरत

BSEB के सचिव ने सभी DEO को भेजे गये पत्र में कहा है कि सेंटअप परीक्षा(Sentup Exam) की व्यवस्था प्रणाली को और पारदर्शी एवं उत्कृष्ट बनाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े :  HDFC Personal Loan Apply Online 2023 : मिनटों मे मिलेगा 50000 से 40 लाख तक का पर्सनल लोन, जानें एलिजिबिलिटी व प्रोसेस

इन परीक्षाओं की गुणवत्ता उच्च कोटि की हो एवं इसमें उत्तीर्ण परीक्षार्थी वास्तविक रूप से समिति द्वारा आयोजित होने वाली इंटर व मैट्रिक परीक्षाओं में शामिल होने के मापदंड पर अपनी अर्हता एवं योग्यता प्रमाणित कर सकें, इसी उद्देश्य से BSEB ने यह फैसला लिया है।

इस व्यवस्था के तहत BSEB द्वारा आपूर्ति प्रश्नपत्र का प्रारूप मैट्रिक और इंटर परीक्षा के अनुरूप तैयार होगा, ताकि परीक्षार्थी पूर्व से BSEB द्वारा आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा के लिए अपने आपको तैयार कर सकें।

वहीं, मैट्रिक और इंटर सेंटअप परीक्षा(Sentup Exam) का आयोजन एवं मूल्यांकन पूर्व व्यवस्था के अनुसार ही होगा।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.